बड़े ब्रेस्‍ट से परेशान है महिलाएं, आज ही इन 5 टिप्‍स को आजमाएं, साइज कम करने में मिलेगी मदद

 | 
Tips to reduce breast size without exercise, how to reduce breast size without exercise, easy ways to reduce breast size without exercise, tricks to reduce breast size without exercise,स्वास्थ्य और फिटनेस

कुछ महिलाओं को बड़े ब्रेस्‍ट पसंद होते हैं और कुछ ब्रेस्‍ट के आकार को बढ़ाने के लिए सर्जिकल प्रक्रियाओं का भी विकल्प चुनती हैं। लेकिन कभी-कभी बड़े ब्रेस्‍ट मसल्‍स के दबाव के कारण पीठ के ऊपरी हिस्से और कंधे में दर्द जैसी कुछ परेशानी पैदा कर सकते हैं। ब्रेस्‍ट के आकार में अचानक वृद्धि शरीर में होने वाली कुछ चीजों का संकेत दे सकती है, जैसे हार्मोनल असंतुलन, वजन बढ़ना, किसी दवा के साइड इफेक्‍ट्स, वॉटर रिटेंशन आदि।

प्रेग्‍नेंसी में भी ब्रेस्‍ट के साइज में वृद्धि होती है क्योंकि शरीर में परिवर्तन होता है और ब्रेस्‍ट टिशू दूध के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होते हैं। शरीर में हार्मोनल परिवर्तन के कारण इन टिशूओं का विस्तार हो सकता है और ब्रेस्‍ट समय के साथ बड़े हो सकते हैं। आनुवंशिक कारक भी इसमें बड़ी भूमिका निभाते हैं।

क्या आपके ब्रेस्ट भी बड़े हैं और आप ब्रेस्ट साइज को कम करना चाहती हैं? लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है कैसे, तो परेशान न हो, इसका समाधान हमारे पास है। अब आप सोच रही होंगी कि इसके लिए आपको सर्जरी करवानी पड़ेगी या महंगे-महंगे सप्लीमेंट खाने पड़ेंगे? लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।


आप इस आर्टिकल में बताए टिप्‍स को आजमा सकती हैं। लाइफस्‍टाइल में कुछ बदलाव, खाने की कुछ आदतों और एक्‍सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करके आप काफी हद तक ब्रेस्‍ट के साइड को कम कर सकती हैं। ब्रेस्‍ट के साइज को कम करने वाले 5 टिप्‍स के बारे हमें न्यूट्रिशनिस्ट मेघा मुखीजा जी बता रही हैं। मेघा मुखीजा 2016 से Health Mania में चीफ डा‍इटीशियन और फाउंडर हैं।

ब्रेस्ट साइज कम करने के टिप्‍स

1. शरीर की चर्बी कम करें

ब्रेस्‍ट टिशू मुख्य रूप से फैट टिशू से बना होता है जो एक फैटयुक्त टिशू होता है इसलिए शरीर में कुल फैट प्रतिशत में कमी से ब्रेस्‍ट साइज में कमी आती है। जितनी कैलोरी आप बर्न करती हैं, उससे अधिक खाने से आप में चर्बी जमा हो जाती है और आपके ब्रेस्‍ट का विकास होता है। इसलिए हेल्‍दी खाएं, पैक्ड और प्रोसेस्ड फूड से बचें। साथ ही ज्यादा मिठाइयों से भी परहेज करें।

डाइट में अदरक, नींबू को शामिल करें क्योंकि विभिन्न अध्ययनों के अनुसार यह चीजें फैट को कम करने के लिए अच्‍छी मानी जाती हैं।

2. एक्‍सरसाइज करें

अधिकांश एरोबिक या कार्डियो एक्‍सरसाइज, जैसे रनिंग या साइकिल चलाना, पूरे शरीर की चर्बी को कम करेगा, जो बदले में ब्रेस्‍ट के साइज को कम करने में मदद करेगा। शिथिलता और दर्द को रोकने के लिए एक्सरसाइज करते समय उचित कवरेज वाली स्पोर्ट्स ब्रा पहनें। चेस्‍ट की मसल्‍स को टोन करने के लिए विशिष्ट एक्‍सरसाइज जैसे बेंच प्रेस, डंबल फ्लाई, पावर योगा आदि को भी शामिल किया जा सकता है।

3. अलसी के बीज

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं और यह हार्मोन विशेष रूप से एस्ट्रोजन के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं।  अगर हार्मोनल असंतुलन के कारण ब्रेस्‍ट का साइज बड़ा होता है तो यह ब्रेस्‍ट के साइज को कम करने में मदद करते हैं।

4. फिश ऑयल सप्‍लीमेंट

मछली के तेल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर में एस्ट्रोजन के लेवल को कम करने में मदद करता है। इससे शरीर के सारे फैट और सूजन को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही, यह हार्मोनल संतुलन को बहाल करने में मदद करता है और इस प्रकार ब्रेस्‍ट साइज को कम करने में मदद करता है। हार्मोनल असंतुलन ब्रेस्‍ट साइज में अचानक वृद्धि का एक बड़ा कारण है।

5. सही साइज की ब्रा

अच्छी क्‍वालिटी और सही आकार की ब्रा में निवेश करें क्योंकि यह आपके ब्रेस्‍ट को ढीले होने से बचाएगी। कई ब्रांड ब्रा का साइज चुनने के लिए सही प्रक्रिया का उल्लेख करते हैं, इसलिए तकनीक का पालन करें। ब्रेस्‍ट टिशू को सहारा देने और इसे फर्म रखने के लिए खुद के लिए फुल कवरेज के साथ एक सही फिटिंग की ब्रा लें।

कई अन्य सप्‍लीमेंट हैं जो वॉटर रिटेंशन को कम करनेया हार्मोनल विकारों में मदद करने के लिए जाने जाते हैं जो ब्रेस्‍ट साइज को कम करने में मदद कर सकते हैं जैसे, विटामिन-बी 6, इवनिंग प्रिमरोज़ ऑयल, फ्लैक्‍ससीड्स सप्‍लीमेंट आदि। लेकिन दावों को सत्यापित करने के लिए उचित शोध की आवश्यकता है। उचित निदान और सलाह के लिए कोई भी सप्‍लीमेंट शुरू करने से पहले हमेशा एक अच्‍छे एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर लें।