क्यों आती है आपके पाद से बदबू, जानें कारण

 | 
stinky farts, foods that cause stinky farts, farts, causes of farts, reasons of stinky farts, smelly farts, treatment for bad farts, remedies for farts, why farts smell so bad, foods, foods that make your farts smell bad, foods that make your farts smell stinky, flatulence, foods that cause flatulence, gas, acidity,बदबूदार पाद, बदबूदार पाद पैदा करने वाले खाद्य पदार्थ, पादने के कारण, बदबूदार पादों के कारण, बदबूदार पाद, बुरे पादों का उपचार, पादों के लिए उपचार, पादों से इतनी दुर्गंध क्यों आती है, खाद्य पदार्थ, ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपके पादों की गंध को खराब करते हैं, ऐसे खाद्य पदार्थ जो अपने पादों को बदबूदार, पेट फूलना, पेट फूलने वाले खाद्य पदार्थ, गैस, अम्लता

महिला हो या पुरुष किसी का भी पाद निकलना यानी पेट से गैस निकलना आम समस्या है. लेकिन यह तब शर्मिंदगी का कारण बन जाता है जब आप किसी के पास बैठे और आप पाद को कंट्रोल ना कर पाए. यह बहुत ही शर्मनाक हो सकता है. विशेष रूप से तब जब इसमें बहुत अधिक बदबू हो.

क्यों आती है आपके पाद से बदबू, जानें कारण

खैर गैस पास करना यानी पाद निकलना बहुत ही सामान्य बात है और स्वस्थ शरीर का लक्षण भी है जो लोगों को प्रतिदिन होता है.
मेडिकल के अनुसार आंतों की गैस को गुर्दा द्वारा बाहर निकालने की प्रक्रिया को फ्लैटूलेंस ( उदर वायु ) कहा जाता है.

यह तब होता है जब आपके पाचन तंत्र में गैस एकत्रित हो जाते हैं या तो आप हवा से गैस निगल लेते हैं या जब आपके पाचक रस भोजन को विघठित करने का काम करते हैं तो कुछ गैस भी स्रावित करते हैं तो जब भी आपके पेट में गैस जमा हो जाती है तो यह गुदा के रास्ते बाहर निकलती है और अधिकांशतया इसके साथ बदबू भी आ जाती है.
हालांकि एक सीमा तक बदबू आना आम समस्या है. लेकिन यदि गैस में बहुत अधिक तेज बदबू हो तो यह जीवन शैली की गंदी आदतों यह बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं.

आपकी पाद से बदबू आने के ये कारण हो सकते हैं?

डेयरी उत्पादन की असहनीयता-
इसे लेक्टोज इनटोलरेंस भी कहा जाता है. इससे प्रभावित व्यक्ति जब डेयरी उत्पादों का सेवन करता है तो उनकी पाचन की सामान्य प्रक्रिया प्रभावित हो जाती है. जिसके कारण उनकी गैस से बदबू आती है.

प्रोटींस की अधिकता-
जब आप अधिक प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करते हैं तो सभी पदार्थ आँतों में पच नहीं पाते हैं जिसके कारण कुछ अवशेष रह जाते हैं जिसके कारण आपकी पाद से बदबू आती है.

क्रुसीफेरस सब्जियां-
मानव शरीर में क्रुसीफेरस सब्जियां जैसे ब्रोकली, गोभी आदि में पाए जाने वाले रफफिनोस को तोड़ने वाले एंजाइम नहीं होते हैं तो जब आप इनकी अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो पाचन की समस्या हो जाती है और इसके कारण आपके पाद से बदबू आती है.

ग्लूटेन की असहनीयता-
यदि आपको ग्लूटेन से एलर्जी है जो गेहूं के कुछ पदार्थों में पाया जाता है तो इससे आपकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है. जिसके कारण आपकी गैस से बदबू आती है.

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम-
यह पाचन की एक बीमारी है जो आंतों में सूजन आने के कारण होती है और गैस में बदबू इरिटेबल बाउल सिंड्रोम का एक लक्षण है.

व्हे प्रोटीन-
यदि आप जिम जाते हैं और मांसपेशिया बनाना चाहते हैं तथा इसके लिए आप सप्लीमेंट्स ले रहे हैं तो संभव है कि आपकी पाद में बहुत अधिक बदबू आए, क्योंकि व्हे में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है.