जहां मर्जी घुमाएं गाड़ी, DL से मिला छुटकारा! कभी नहीं कटेगा चालान!

 | 
Challan, driving licence

How To Avoid Driving Licence Challan: अगर आप कार या बाइक से चलते हैं तो आपको यह जानकारी होगी कि इसके लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस यानी डीएल होना चाहिए, तभी आप कार या बाइक चला सकते हैं. अगर, आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होगा तो पुलिस आपका चालान काट सकती है.

हालांकि, कई बार तो ऐसा होता है कि लोगों के पास ड्राइविंग लाइसेंस होता है लेकिन वह यात्रा शुरू करते समय उसे अपने साथ रखना भूल जाते हैं और जब पुलिस पकड़ती है तो उनके पास पुलिस को दिखाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होता. ऐसे में भी पुलिस चालान काट देती है. 

बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने पर 5 हजार रुपये तक का चालान है. ऐसे में आपको भारी रकम जुर्माने के रूप में चुकानी पड़ सकती है. लेकिन, अब इसकी चिंता करने की कोई बात नहीं है. हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस रखे भी आराम से यात्रा कर पाएंगे और पुलिस आपका चालान नहीं काट पाएगी. हालांकि, इसके लिए आपको एक बार थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ेगी. दरअसल, सरकार की एक मोबाइल ऐप है, जिसका नाम डिजिलॉकर है. 


डिजिलॉकर में अपलोड करें ड्राइविंग लाइसेंस

आपको एक बार अपने ड्राइविंग लाइसेंस को डिजिलॉकर में अपलोड करना होगा. जब आप ड्राइविंग लाइसेंस को डिजिलॉकर में अपलोड कर लेंगे तो उसके बाद आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपने साथ में रखने की जरूरत नहीं होगी, उसे आप आराम से घर में सुरक्षित रख दें और यात्रा करें. फिर, जब कभी भी पुलिस आपको रोके और ड्राइविंग लाइसेंस दिखाने के लिए कहे तो आप उसे डिजिलॉकर में अपलोड किए हुए डीएल को दिखा दें.

डिजिलॉकर एक सरकारी ऐप है, जिसे इसी उद्देश्य से तैयार किया है कि भारतीय नागरिक पेपरलेस तरीके से अपने जरूरी डॉक्यूमेंट अपने साथ रख सकें. इसीलिए, इसमें अपलोड किए हुए डॉक्यूमेंट को पुलिस स्वीकार करती है और आपका चालान नहीं कटेगा.