पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है कद्दू के बीज, Partner को हमेशा रख पाएंगे खुश

 | 
Pumpkin seeds can change men's lives

Daily Haryana News, New Delhi:  कद्दू के फल को बहुत ही कम लोग पसंद करते हैं। हालांकि कद्दू खाने के कई फायदे हैं क्‍योंकि इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं।

साथ ही कद्दू के बीज भी हमारी बॉडी के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। खासकर ये पुरुषों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। बता दें कि कद्दू के बीज के सेवन से पुरुषों में स्‍पर्म काउंट बढ़ता है। 
 
पुरुषों के लिए फायदेमंद कद्दू के बीज

कद्दू के बीज पुरुषों की सेक्‍सुअल हेल्‍थ को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शोध के अनुसार, इस बीज को खाने से पुरुषों की प्रोस्टेट हेल्‍थ बेहतर बन सकती है।

ये उनके सेक्‍सुअल हेल्‍थ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। प्रोस्टेट ग्‍लेंड को मजबूत करने और हेल्‍दी हार्मोन को बढ़ावा देने के लिए पुरुषों को कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए। साथ ही इससे पुरुषों की फर्टिलिटी भी अच्छी होती है।

प्रोस्टेट कैंसर से बचते हैं

गौरतलब है कि कद्दू के बीज में मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, जिंक, फाइबर और सेलेनियम होता है, जो शरीर को फ्री सेल डैमेज से बचाते हैं। बता दें कि सेलेनियम पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है। साथ ही इससे त्वचा और बालों की सुंदरता भी बढ़ती है।


डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

रिसर्च के अनुसार, कद्दू इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में मदद कर सकता है। ऐसे में ये बीज डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। सोने से पहले कद्दू के बीज खाने से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलती है। साथ ही इनका सेवन करने से स्‍ट्रेस कम होता है।

कद्दू के बीज कब खाएं?

आप सूखे भुने कद्दू के बीज को नाश्ते के रूप में भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप सोने से पहले भी कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं।