Facebook New Rules अगर आपने भी कि है फेसबुक पर ये पांच गलतियां तो हो सकता है आपका अकाउंट ब्लॉक

 | 
Facebook New Rules अगर आपने भी कि है फेसबुक पर ये पांच गलतियां तो हो सकता है आपका अकाउंट ब्लॉक

आजकल आप जिसे देखेंगे, वो आपको मोबाइल चलाता हुआ नजर आ जाएगा। मोबाइल फोन को कॉल करने के अलावा लोग अन्य कामों के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। जैसे- सोशल मीडिया का इस्तेमाल। लगभग हर दूसरा व्यक्ति सोशल मीडिया के किसी न किसी प्लेटफॉर्म पर मौजूद होता है। जैसे- इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक आदि। बात अगर फेसबुक की करें तो यहां पर लोग एक-दूसरे के साथ काफी संख्या में जुड़े होते हैं। यहां पर फोटो, वीडियो और अपने विचार जैसी चीजें लगभग सभी शेयर करते हैं। वहीं, अब तो लोग फेसबुक के जरिए पैसे भी कमा रहे हैं।

लेकिन अगर आप फेसबुक यूजर हैं, तो ऐसे में आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका फेसबुक अकाउंट ब्लॉक तक हो सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको फेसबुक पर कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं...फेसबुक पर कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए - फोटो : istock

धमकी देने से बचें

फेसबुक पर आप एक-दूसरे से मैसेंजर द्वारा बात कर सकते हैं, लेकिन इस दौरान आपको ध्यान देना है कि आपको किसी को धमकी नहीं देनी है। आप अगर किसी को धमकी देते हैं या फिर किसी को निशाना बनाते हुए भड़काऊ या गलत तरह की पोस्ट लिखते हैं, तो ये आपके लिए दिक्कत पैदा कर सकता है।
फेसबुक पर कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए - फोटो : istock

भड़काऊ चीजें

फेसबुक पर आपको कभी भी कोई भड़काऊ पोस्ट, आपत्तिजनक फोटोज और वीडियो को शेयर करने से बचना चाहिए। ऐसी पोस्ट जो समाज में नफरत फैला सकती है या दंगे करवा सकती है, तो आपको ऐसी पोस्ट को शेयर करने से बचना चाहिए। वरना आपका फेसबुक अकाउंट ब्लॉक होने के अलावा आप पर कार्रवाई भी हो सकती है।
प्रतिबंधित चीजें खरीदना-बेचना

नियमों के मुताबिक, आप फेसबुक पर किसी तरह की प्रतिबंधित चीज जैसे- हथियार, गोला-बारूद, बैन की हुई दवाएं, गांजा और नशे की सामग्री आदि बेचने या खरीदने की बिल्कुल इजाजत नहीं है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका फेसबुक अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है और आप पर उचित कार्रवाई भी हो सकती है।
लड़कियों पर अभद्र टिप्पणी

अगर आप फेसबुक यूजर हैं, तो ये आपकी जिम्मेदारी है कि आपको किसी भी लड़की या लड़कियों को लेकर कोई अभद्र टिप्पणी नहीं करनी है। अगर आप ऐसा करते हुए पाए जाते हैं, तो फेसबुक आपके अकाउंट को ब्लॉक कर सकता है।


आतंकियों गतिविधियों में शामिल होना

अगर आप फेसबुक के जरिए किसी ऐसे पेज, व्यक्ति, संगठन आदि से जुड़ते हैं या बात करते हैं जो आतंकी संगठन है या आतंकी गतिविधियों में शामिल है। तो आपके अकाउंट को ब्लॉक करते हुए आपके खिलाफ उचित एक्शन लिया जा सकता है।