Earn Money: हर महीने मिलेगा 5 हजार रुपये, बस करें ये छोटा सा काम, जानिए कैसे

 | 
Business,Indian post office,Post office,Post Office Franchise,Post Office Franchise Scheme,Post Office schemes,Postal Department

पोस्ट ऑफिस की छोटी छोटी योजनाएं इन्वेस्टमेंट के लिए काफी भरोसेमंद मानी जाती हैं। यह योजनाएं बचत के लिहाज से काफी सही और सुरक्षित होती हैं। पोस्ट ऑफिस सरकार द्वारा समर्थित होता है इस लिए लोगों को यहां निवेश करने में कोई आपत्ति नहीं होती और उनका विश्वास बना रहता है। डाकघर द्वारा दिए गए रिटर्न भी निश्चित होते हैं इसीलिए लोगों को पता भी होता है कि इस निवेश के मैच्योरिटी पर उन्हें कितने पैसे मिलेंगे।


सरकार द्वारा चलाई गई पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम भी कुछ इसी प्रकार की योजना है। इस स्कीम में निवेश करने वाले को 6.6 फीसदी के हिसाब से सालाना ब्याज मिलता रहता है और यह स्कीम मात्र 5 सालों में मेच्योर हो जाती है जिसका मतलब है कि आपको 5 साल बात पूरी तरीके से मंथली इनकम का लाभ प्राप्त हो सकेगा। आप अगर चाहे तो 5 साल की maturity के बाद इसे और 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं।

इसी दौरान अगर मैच्योरिटी से पहले ही निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो इस निवेश के पैसे नॉमिनी को दे दिए जायेंगे। इस मंथली इनकम स्कीम में मात्र 1000 रुपए में आप अकाउंट खोल सकते हैं।


अगर आप इस स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस में ज्वाइंट अकाउंट खुलवाते हैं और उस में 9 लाख रुपए तक निवेश करते हैं तो 6.6 फीसदी के हिसाब से आपको सालाना 59,400 रुपए प्राप्त होंगे। यानी की महीने के हिसाब से आपको 4,950 रुपए मिल जाया करेंगे। ये रुपए ब्याज के होते हैं जिन्हें निवेशक चाहे तो हर महीने ले सकता है बिना मूलराशी को कम करते हुए।