क्या आपके पास भी है ये पुराने सिक्के और नोट, तो ये पुराने नॉट आपको कर देंगे मालामाल, जानिए बेचने का आसान तरीका

 | 
क्या आपके पास भी है ये पुराने सिक्के और नोट, तो ये पुराने नॉट आपको कर देंगे मालामाल, जानिए बेचने का आसान तरीका

Old Note : अगर आपके पास पुराने जमाने के नोट और सिक्के है तो समझ लीजिए आपके लिए एक लकी ड्रॉ खुला है। जो आपको चंद मिनटों में मालामाल कर देगा, आपकी पिक तो पैसों से भर देगा, आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है आखिर पुराने सिक्के आप किस काम के, तो आपको बता दूं कि इस समय ऑनलाइन मार्केट में पुराने नोट और सिक्कों की काफी तेजी से डिमांड बढ़ रही है। और उनकी नीलामी की जा रही है।

नीलामी के समय ऐसी नोट और सिक्कों के हजारों लाखों करोड़ों में दाग लग रहे हैं और जिसके पास ऐसे नोट और सिक्के हैं और लोगों को धनबाद कर रहे हैं। साथ ही अगर आपके पास इंडियन सिक्के और पुराने नोट अच्छी सीरीज वाले हैं जैसे कि 786 वाले तो उनकी कीमत कम से कम ₹30000 से लेकर ₹100000 तक है।

आज के समय में पुराने नोट और सिक्कों की नीलामी कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हो रही है अगर आपके पास भी पुराने नोट और सिक्के हैं तो जल्दी करिए और उन्हें ऑनलाइन पोर्टल पर खुद को रजिस्टर्ड करके भेज दीजिए।

₹5 के सिक्के से कमाए लाखों
अगर आपके पास ₹5 का नोट है तो आप उस नोट से ₹30000 से लेकर 500010 कमा सकते हैं यदि आपके पास ₹5 का सिक्का है तो आप कम से कम ₹40000 ले सकते हैं। इसके साथ ही अगर आपके पास पहले समय का चलने वाला 25 पैसे का सिक्का है। और उस पर गेंडे का चित्र है, या फिर मां वैष्णो देवी की मोहर छपी हुई है, तो आपको यह सिक्का एक करोड़ तक कमा कर दे सकता है। अगर आपके पास पुराने चलने वाले 1 पैसे, 2 पैसे, 5 पैसे, 10 पैसे, 20 पैसे, या 50 पैसे के सिक्के हैं तब भी आप अच्छे पैसे कमा सकते है।

कैसे बेचे नोट
अगर आपको इसके बेचने की प्रक्रिया बताएं तो पुराने नोट और सिक्के बेचने के लिए आपको ऑनलाइन नीलामी करने वाली वेबसाइट पर जाना होगा। और उसमें आपको अपना सेलर अकाउंट बनाना होगा। कौन बनाने के बाद ही आप वहां कुछ भेज पाएंगे। सिक्योर नोट की दोनों साइड की फोटो लेकर वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी और अगर कोई खरीदार उसे देखेगा तो वह उस से संपर्क करेगा और आप के नोट का मूल भाव करेगा जो भी रेट आपको अपने नोट और सिक्के के लिए सही लगेगा, आप उसको उसी रेट पर भेज सकते हैं।