कार चोरी होते ही फटाफट करें ये काम, कुछ समय की देरी कर सकती है लाखों का नुकसान, नहीं मिलेगा बीमा, जानिए क्या करें

क्या आपने सोचा है कि अगर आपकी कार चोरी हो गई तो, आपको सबसे पहले क्या करना होगा? अगर आपका जवाब नहीं है, तो आप किसी दिन बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं।
 | 
कार चोरी होते ही फटाफट करें ये काम, कुछ समय की देरी कर सकती है लाखों का नुकसान, नहीं मिलेगा बीमा, जानिए क्या करें

ऐसे में आज हम आपको उन 3 काम के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कार चोरी होने के बाद आपको बिना समय गवाए करना है। ऐसे में आप नुकसान को कम भी कर सकेंगे और आपको परेशानी का सामना भी कम करना पड़ेगा।

क्या आपने सोचा है कि अगर आपकी कार चोरी हो गई तो, आपको सबसे पहले क्या करना होगा? अगर आपका जवाब नहीं है, तो आप किसी दिन बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं।

 
ऐसे में आज हम आपको उन 3 काम के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कार चोरी होने के बाद आपको बिना समय गवाए करना है। ऐसे में आप नुकसान को कम भी कर सकेंगे और आपको परेशानी का सामना भी कम करना पड़ेगा। तो डालते हैं एक नजर...

सबसे पहले पुलिस को रिपोर्ट करें

अगर किसी व्यक्ति का कोई वाहन चोरी हो जाता है तो उन्हें तुरंत पुलिस को फोन करना चाहिए और चोरी हुए वाहन की रिपोर्ट करवानी चाहिए। जब पुलिस को शिकायत दर्ज नहीं की जाएगी तब तक इंश्योरेंस एजेंसी कार चोरी के क्लेम को स्वीकार नहीं करेगी।

आपको अपनी चोरी की गई कार के बारे में सभी जानकारी अधिकारियों को बतानी होगी। पुलिस एजेंसी के आधार पर आपको अपनी पुलिस रिपोर्ट ऑनलाइन पूरी करनी हो सकती है।

इंश्योरेंस एजेंसी को रिपोर्ट करें

अब दूसरे नंबर पर अपने वाहन की चोरी की रिपोर्ट अपने कार इंश्योरेंस प्रोवाइडर को जमा करें। चोरी की कारों के लिए कोई इंश्योरेंस नहीं है, लेकिन अगर आपके पास एक ऑटो कंप्रिहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी है तो आपका इंश्योरेंस किया जाएगा। लेकिन अगर आपके पास कंप्रेहेंसिव ऑटो इंश्योरेंस नहीं है, तो भी आपको चोरी की सूचना अपनी बीमा एजेंसी को देनी चाहिए। 

अगर कार आपके पास से जाने के बाद किसी को नुकसान पहुंचाती है या किसी संपत्ति को नुकसान होता है तो इस प्रकार आप खुद को सुरक्षित कर पाएंगे। आपके क्लैम में सब कुछ सही और ठीक होना चाहिए। चोरी की कार की कीमत चुकाना इंश्योरेंस के लिए अत्यधिक महंगा है। इतना बड़ा खर्च करने से पहले इंश्योरेंस आमतौर पर जांच करेगी। 

आपके पुलिस रिकॉर्ड और आपके व्हीकल इंश्योरेंस क्लेम के बीच एक भी गलती आपके लिए सही नहीं हो सकती है। अगर तुरंत रिपोर्ट दर्ज की जाती है तो इंश्योरेंस कंपनी देर से पुलिस रिपोर्ट के बारे में कम संदिग्ध होंगे।

अगर आपकी कार खो जाती है तो आपको उसके बाद ट्रांसपोर्ट के लिए कोई अन्य साधन चाहिए होगा। अगर आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी में रिंबर्समेंट कवरेज है तो आपका इंश्योरेंस किराये की ऑटोमोबाइल की लागत को कवर करेगा।

ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी रिपोर्ट

आपको अपनी कार की चोरी की जानकारी अपने एरिया के ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी को भी देनी होगी। यह एक जरूरी कदम है क्योंकि रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी कार के मालिकाना हक को ट्रांसफर करने के प्रभारी हैं।

अगर कोई आपके वाहन का गलत इस्तेमाल कर रहा है तो ट्रांसपोर्ट अधिकारियों को पहले से सूचित करने से आपको कई प्रकार से मदद मिलेगी। आपके वाहन के मालिकाना हक में किसी भी प्रकार के गलत कदम से आपका बचाव होगा।

चोरी की गई कारों में से सिर्फ आधी ही मिलती हैं। कारों को हमेशा पार्ट्स के लिए चुराया जाता है, जिसका मतलब है कि वे तेजी से खराब हो सकती हैं और गायब हो सकती हैं। किसी भी परेशानी से बचने के लिए आपको जो कुछ भी मिले उसकी जानकारी पुलिस देनी होगी।