Aadhaar Security Tips : आधार से न हो जाए नुकसान, सुरक्षित रखने के लिए तुरंत करें ये काम

 | 
Aadhaar Security Tips

Aadhaar Security Tips : आधार ( Aadhaar ) आज की तारीख में हमारी पहचान का सबसे अहम दस्तावेज है । हाल ही में केंद्र सरकार ( Central Government ) ने लोगों को सलाह दी थी कि वे अपने आधार की फोटोकॉपी किसी के साथ साझा न करें । ऐसा करने से आधार के गलत इस्तेमाल ( Misuse Of Aadhaar ) का खतरा रहता है । होटल या फिल्म हॉल जैसी बिना लाइसेंस वाली निजी संस्थाओं को आधार कार्ड ( Aadhaar Card) की फोटोकॉपी रखने की अनुमति नहीं है । इसलिए आपको अपने आधार की जानकारी किसी के साथ साझा करने से भी बचना चाहिए ।

इसके अलावा आप अपने Aadhaar Card को इन तरीकों से सुरक्षित रख सकते हैं । अगर आप अपना आधार डाउनलोड ( Aadhaar Download ) कर रहे हैं तो इसे आधिकारिक वेबसाइट से ही डाउनलोड करें । सार्वजनिक कंप्यूटर से आधार डाउनलोड करने से बचें । आधार कार्ड यूआईडीएआई ( UIDAI ) की वेबसाइट से ही डाउनलोड करें ।

आधार को ऑनलाइन लॉक करें

इसे ऑनलाइन लॉक ( Online Lock ) कर सकते हैं ताकि आपके आधार का दुरुपयोग न हो । आप mAadhaar ऐप का इस्तेमाल करके अपने बायोमेट्रिक्स को लॉक कर सकते हैं । आप UIDAI के इस लिंक 
https://resident.uidai.gov.in/aadhaar पर क्लिक करके अपना आधार सुरक्षित कर सकते हैं । आधार डेटा को लॉक और Aadhaar Unlock करने के लिए एक VID या वर्चुअल आईडी की आवश्यकता होती है । VID एक 16 अंकों का रिवोकेबल नंबर है, जिसे आधार नंबर के साथ मैप किया जाता है । इसे आधार हेल्पलाइन नंबर 1947 पर एक एसएमएस भेजकर प्राप्त किया जा सकता है ।


 मास्क्ड आधार का उपयोग करें

मास्क्ड आधार ( Masked Aadhaar ) आपके आधार कार्ड में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है । इसमें आपका पूरा आधार नंबर डाउनलोड ( Aadhaar Download ) किए गए ई-आधार में नहीं दिखता है । इसमें आपको आधार के सिर्फ चार अंक दिखाई देते हैं ।

अपना मोबाइल नंबर लिंक करें

  • अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपने Aadhaar Number से लिंक करें । यह काम आपने किया है या नहीं इसकी जानकारी आपको यूआईडीएआई ( UIDAI ) की वेबसाइट पर मिल जाएगी ।
  • मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी करें वेरिफाई (Aadhaar Security Tips)
  • इसके लिए सबसे पहले http://www.uidai.gov.in पर जाना होगा ।
  • अब ‘माई आधार’ टैब में ‘वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर’ विकल्प में से किसी एक को सेलेक्‍ट करना होगा । एक नया पेज खुलेगा ।
  • यहां अपना आधार नंबर दर्ज करें और मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी डालें, जो भी आप वेरिफाई करना चाहते हैं ।
  • इसके बाद कैप्‍चा कोड दर्ज करके ‘सेंड ओटीपी’ पर क्लिक करना होगा ।
  • Mobile Number डाला है तो उस पर ओटीपी आएगा ।
  • अगर ईमेल आईडी डाली है तो मेल पर ओटीपी आएगा ।
  • अब निर्धारित जगह पर ओटीपी दर्ज करना होगा ।
  • अगर दर्ज किया गया मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी UIDAI के रिकॉर्ड से मेल खाते हैं । तो स्‍क्रीन पर मैसेज मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी रिकॉर्ड से मैच होने का मैसेज आएगा ।

आधार वेरीफाई करें

आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से वेरीफाई ( Aadhaar Verify ) कर सकते हैं । ऑनलाइन सत्यापन के लिए इस लिंक https://myaadhaar.uidai.gov.in/verifyAadhaar पर क्लिक करें और अपना Aadhaar Number दर्ज करें । ऑफ़लाइन सत्यापित करने के लिए, ई-आधार ( E-Aadhaar ) पर मुद्रित क्यूआर कोड को स्कैन करें ।