सूर्य-शनि का मिलन आज, इन चार राशियों को मिलेगा सबसे ज्यादा धन लाभ, आपकी राशि भी है शामिल

 | 
Impact Of Sun-Saturn On Zodiac Signs
आज 14 जनवरी यानि मकर संक्रांति के दिन सूर्य-शनि का मिलन होता है। सूर्य देव जब मकर राशि में परिवर्तन करते हैं, तो इसे मकर संक्रांति कहा जाता है। मकर राशि शनि देव की राशि होती है। मकर संक्रांति पर सूर्य शनि देव की राशि में प्रवेश करते हैं और उसी समय उत्तरायण भी होते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस त्योहार पर सूर्य अपने पुत्र शनि से मिलने के लिए आते हैं। देवी पुराण के अनुसार, जब सूर्य देव पहली बार अपने पुत्र शनि से मिलने गए थे, तो उन्होंने सूर्य देव को काले तिल अर्पित करके उनकी पूजा की थी। सूर्य देव ने खुश होकर शनि देव को यह आशीर्वाद दिया कि जब वह मकर राशी में उनके घर आएंगे, तो शनि देव धन-धान्य हो जाएंगे। 

इन चार राशियों को मिलेगा सूर्य-शनि के मिलन का खास फायदा

मिथुन राशि
मिथुन राशि के लोगों को सूर्य और शनि का यह मिलन कई लाभ पहुंचाएगा। इस समय में मिथुन राशि वालों को करियर में सफलता मिलेगी और नौकरी में पदोन्नती होने की संभावनाएं हैं। इस दौरान आपकी सैलरी बढ़ सकती है। अगर आप स्टूडेंट हैं, तो पढ़ाई में सफलता के लिए यह बेहतरीन समय है। अगर आप किसी काम को मेहनत और लगन से करते हैं तो निश्चित सफलता मिलेगी।  

सिंह राशि
अगर आपकी राशि सिंह है, तो इस समय में आपके लिए करियर के अवसर बढ़ेंगे और आप अपने काम में प्रशंसा प्राप्त करेंगे। हो सकता है कि आपकी जिम्मेदारियां बढ़ें, लेकिन उसके साथ-साथ आपकी आय बढ़ने की भी संभावना है। मान-सम्मान प्राप्त होता और आपकी एकाग्रता बढ़ेगी।  

धनु राशि
धनु राशि वाले लोगों की पुरानी इच्छा पूरी हो सकती है और मेहनत का फल मिल सकता है। इस समय में धनु राशि के लोगों को मेहनत करनी चाहिए और अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो इसमें सफलता मिल सकती है। आने वाले दिनों में जल्द ही कोई अच्छी खबर मिलेगी और धन की प्राप्ति होगी।

मीन राशि
अगर आपकी आर्थिक स्थिति लंबे समय से खराब चल रही थी, तो उसमें सुधार होगा। मीन राशि वाले लोगों के दोस्त और रिश्तेदारों से संबंध बेहतर बनेंगे। महनत और लगन के साथ किए गए काम में जरूर सफलता मिलेगी। अगर आप लंब समय से किसी काम को करना चाह रहे हैं, तो वह सूर्य-शनि के मिलन से पूरा हो सकता है।

किन उपायों से मिलेगा धन?
मकर संक्रांति पर आप सूर्य और शनि देव को काले तिल जरूर अर्पित करें और अपनी इच्छा पूरी होने की प्रार्थना करें।
अगर आपको अपने कर्ज से मुक्ति चाहिए, तो सुबह जल्दी स्नान करके साफ कपड़े पहनें और सूर्य व शनि देव की पूजा करें।
सूर्य देव की पूजा के लिए आप तांबे के लोटे में पानी भरकर, उसमें काले तिल, अक्षत्, फूल और लाल चंदन मिलाकर अर्पित कर सकते हैं। इसके साथ-साथ 108 बार ऊँ आदित्याय नमः का जाप कर सकते हैं।

ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आएगी और आपको कारोबार में सफलता मिलेगी।