धरतीपुत्र मंगल को मनाने के पांच महाउपाय, बस ये करने मात्र ही बनने लगते हैं बिगड़े काम

जब कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर होकर (Weak Mars) अमंगल करने लगे और आपको भूमि-भवन से जुड़े विवाद और कर्ज जैसे संकट सताने लगे तो उसे दूर करने के लिए मंगल ग्रह से जुड़े सरल एवं प्रभावी उपाय (Easy and effective remedies of Mars in Hindi) को जानने के लिए जरूर पढ़ें ये लेख।

 | 
Learn simple and effective ways to make Kundli Mars strong

ज्योतिष के अनुसार नवग्रहों में भूमिपुत्र कहलाने वाला मंगल (Lord Mars) शक्ति, साहस, ऊर्जा, पराक्रम, भूमि, भाई आदि का कारक होता है। यह मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी होता है। मंगल ग्रह मकर राशि में उच्च और कर्क राशि में नीच का होता है। ज्योतिष के अनुसार जिस भी जातक की कुंडली में मंगल मजबूत होकर शुभ फल प्रदान करता है, वह जातक साहसी, निडर और प्रत्येक क्षेत्र में सफलता और विजय प्राप्त करने वाला होता है। 

वहीं इसके विपरीत मंगल के कमजोर होने पर जातक को भूमि-भवन संबंधी विवाद, शत्रुओं से पराजय, कर्ज जैसी तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आइए कुंडली में मंगल को मजबूत बनाकर उसके शुभ फल प्राप्त करने के सरल एवं प्रभावी उपाय (Lord Mars easy and effective remedies in Hindi) जानते हैं।

मंगल ग्रह से जुड़े दोष को दूर करने और उसके शुभ फलों की प्राप्ति के लिए प्रतिदिन हनुमान जी की साधना-आराधना करना अत्यंत ही फलदायी उपाय है। मंगल की शांति के लिए प्रत्येक मंगलवार को सुंदरकांड का विशेष रूप से पाठ करें।


सनातन परंपरा में किसी भी देवता की कृपा पाने के लिए मंत्र जप एक सरल एवं प्रभावी उपाय है। ऐसे में अमंगल कर रहे मंगल से शुभ फल पाने के लिए मंगल देवता के मंत्र ‘ॐ क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः’ का पूरी श्रद्धा एवं विश्वास के साथ जाप करें।

यदि आपकी कुंडली में मंगल दोष के कारण आपको बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा हो तो आपको सप्तपुरियों में से एक पावन नगरी उज्जैन में जाकर मंगलनाथ मंदिर में मंगल दोष का परिहार करना चाहिए। मान्यता है कि इसी मंदिर में मंगल देवता का प्राकट्य हुआ था। यहां पर मंगल ग्रह से जुड़े दोष को दूर करने और मनेाकामनाओं की पूर्ति के लिए प्रतिदिन भात पूजा का विधान है।

मंगल की शुभता को पाने के लिए मंगलवार का व्रत एक सरल और प्रभावी उपाय है। मंगलवार का दिन भगवान हनुमान और मंगल देवता को समर्पित है, इसलिए जो कोई भी इस दिन व्रत रखता है, उसे भगवान हनुमान जी और मंगल देवता की असीम कृपा प्राप्त होती है और उसके जीवन से सभी प्रकार के रोग-ऋण बाधा आदि दूर होती है।

कुंडली में यदि मंगल कमजोर हो तो मंगलवार के दिन मंगल यंत्र या फिर मंगल यंत्र का लॉकेट बनवाकर गले में धारण करने पर मंगल ग्रह की शुभता प्राप्त होती है और व्यक्ति के भीतर आत्मविश्वास और साहस बढ़ता है।

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)