29 साल बाद आज हुआ 'शनि-सूर्य' का मिलन, बन रहा दुर्लभ संयोग; जानिए किस राशि पर क्या पड़ेगा असर

 | 
Shani-Surya, Shani surya ka mila, rare coincidence, Saturn sun in capricorn, Sun Transit, Surya ka Rashi parivartan, Sun transit in januray 2022, Makar Sankranti 2022, Makar Sankranti 2022 rare coincidence, मकर संक्रांति, शनि सूर्य का मिलन, सूर्य का राशि परिवर्तन, सूर्य का मकर में प्रवेश, शनि सूर्य मिलन का असर, शनि सूर्य युति
ज्‍योतिष के लिहाज से आज का दिन बेहद खास है। आज मकर संक्रांति के दिन ग्रहों के राजा सूर्य और न्‍याय के देवता शनि मकर राशि में युति करेंगे। 29 साल बाद इन 2 शक्तिशाली ग्रहों का एक ही राशि में मिलन सभी राशियों पर बेहद प्रभावशाली असर डालेगा। 

डेली हरियाणा न्यूज़ नई दिल्‍ली: आज का दिन बेहद खास है। आज ग्रहों के राजा सूर्य अपने पुत्र शनि से उसके ही घर मकर राशि में मिलेंगे। यह दुर्लभ संयोग 29 साल के बाद बना है। 14 जनवरी को सूर्य राशि बदलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं। इस बार न्‍याय के देवता और क्रूर ग्रह माने गए शनि अपनी ही राशि मकर में पहले से ही मौजूद हैं। शनि-सूर्य के मकर राशि में मिलन का यह दुर्लभ संयोग सभी राशियों पर प्रभावी असर डालेगा। सूर्य मकर राशि में अगले 1 महीने तक रहेंगे। जानते हैं इन 2 शक्तिशाही ग्रहों के मिलन का सभी राशियों पर कैसा असर होगा। 

मेष (Aries): मेष राशि के जातक बहस से बचें। वरना वर्कप्‍लेस पर सीनियर्स के साथ विवाद नुकसान करा सकता है। जीवनसाथी के साथ रिश्‍तों में भी उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। बेहतर होगा कि इस अवधि में ना तो कोई अहम निर्णय लें और ना ही जरूरत से ज्‍यादा प्रतिक्रिया दें। 

वृषभ (Taurus): वृषभ राशि के लोग यदि बड़ी सफलता पाना चाहते हैं तो उसके लिए योजना बनाएं और उस पर काम करते हुए आगे बढ़ें। यात्राएं होंगी। कुछ जातक या तो विदेश यात्रा करेंगे या विदेश में ही बस सकते हैं। पिता के साथ बातचीत में सतर्कता बरतें। कोई ऐसी बात न कहें जो उन्‍हें ठेस पहुंचाए। 

मिथुन (Gemini): मिथुन राशि के लोगों को इस दौरान अपनी सेहत का विशेष ख्‍याल रखना चाहिए। कामकाज अच्‍छा चलेगा। नौकरी पेशा लोगों की तुलना में कारोबारियों के लिए समय विशेष तौर पर अच्‍छा है। तनाव से बचें। 

कर्क (Cancer): कर्क राशि के जातक वर्क लाइफ बैलेंस बनाकर चलें। वरना रिश्‍तों में समस्‍या हो सकती है। हो सकता है कामकाज के मामले में सख्‍त फैसले लेने पड़ें लेकिन ऐसा करना बेहतर ही रहेगा। शांति और धैर्य से काम लें। 

सिंह (Leo): सिंह राशि के जातकों को जॉब-बिजनेस दोनों में बड़ी सफलता मिलेगी। कोई उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। लेकिन सेहत का विशेष ख्‍याल रखें। संतुलित और पौष्टिक भोजन करें। 

कन्या (Virgo): कन्‍या राशि के जातकों को यह समय हानि करा सकता है इसलिए जोखिम भरा लेन-देन न करें। रिश्‍तों में भी धैर्य से काम लें। 

तुला (Libra): तुला राशि के जातकों के लिए यह समय करियर में उन्‍नति देने वाला होगा। कोई ऐसा बदलाव हो सकता है जो भविष्‍य में बेहद लाभदायी साबित होगा। परिजनों की सेहत का ख्‍याल रखें। 

वृश्चिक (Scorpio): वृश्चिक राशि के जातक परिजनों से बहस करने से बचें। साथ ही कागजी मामलों में सतर्क रहें। धोखा मिलने की आशंका है। हर काम समझदारी से करना ही इस समय की मांग है। 

धनु (Sagittarius): धनु राशि के लोगों को भी तीखा बोलने, बहस करने से बचना चाहिए। ये स्थिति नुकसान करा सकती है। यह समय धन लाभ कराएगा। सेहत का ध्‍यान रखें। 

मकर (Capricorn): मकर राशि के जातकों को चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। उलझन महसूस करेंगे इससे सही निर्णय लेने में दिक्‍कत होगी। बेहतर है कि यह समय धैर्य से निकालें और अपनी सोच सकारात्‍मक रखें। 

कुम्भ (Aquarius): कुंभ राशि के जातकों को सूर्य और शनि का मिलन तनाव देगा। तनाव से बचने के लिए मंत्र जाप या मेडिटेशन का सहारा लें। बाकी मामलों में समय ठीक रहेगा। यात्राएं होंगी। 

मीन (Pisces): मीन राशि के जातकों को धन लाभ के योग हैं। लेकिन बोलचाल में संयम बरतना चाहिए। परिजनों से बहस नहीं करना चाहिए, वरना निजी जीवन में मुश्किलें और तनाव पैदा होगा।