हरियाणा

बड़े-बुजुर्ग शाम को झाड़ू लगाने से क्यों करते हैं हमेशा मना?

CH Silven
22 Sep 2022 2:30 PM GMT
बड़े-बुजुर्ग शाम को झाड़ू लगाने से क्यों करते हैं हमेशा मना?
x
वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में रात को झाड़ू लगाने से दरिद्रता आती है. ऐसा करने से धन की देवी का अपमान होता है और धन की कमी होने लगती है. इससे मां लक्ष्मी परेशान होती हैऔर घर में समृद्धि और उन्नति नहीं होती है.

Vastu Shastra: शास्त्रों में कई ऐसी बातों का जिक्र किया गया है जिसका हमारा जीवन से संबंध होता है. उन बातों को अनुसार काम करने से हमारे घर की सुख शांति और समृद्धि के लिए जरूरी होता है. जैसे घर के बड़े हमेशा कहते है कि शाम के समय नाखून नहीं काटने चाहिए, खाने में अगर बाल जाए तो खाने को छोड़ देना चाहिए. इन सबसे ज्यादा आपने यह कहते हुए तो जरूर सुना होगा कि रात में झाड़ू नहीं लगाते क्योंकि इससे मां लक्ष्मी रुठ जाती है. न्यूमेरोलॉजिस्ट, वास्तु एक्सपर्ट और टैरो कार्ड रीडर के मुताबिक ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए, चलिए जानते हैं.

शास्त्रों की मानें तो दिन के पहले चार पहर में झाड़ू लगाने का सही समय होता है. रात के समय झाड़ू नहीं लगानी चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि शाम को घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसा कहा जाता है कि शाम को घर में झाड़ू लगाने से कूड़ा बाहर करने का मतलब लक्ष्मी जी को घर से बाहर निकालना होता है.

शाम को झाड़ू लगाने से होती है आर्थिक तंगी

वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में रात को झाड़ू लगाने से दरिद्रता आती है. ऐसा करने से धन की देवी का अपमान होता है और धन की कमी होने लगती है. इससे मां लक्ष्मी परेशान होती हैऔर घर में समृद्धि और उन्नति नहीं होती है.

शाम को झाड़ू लगाने से क्यों रुठ हैं मां लक्ष्मी

ऐसी मान्यता है कि शाम या रात होने के बाद झाड़ू और पोछा लगाने से लक्ष्मी घर से रुठ कर चली जाती हैं. रात में झाडू लगाने से घर में नेगेटिविटी फैलती है और धन की देवी मां लक्ष्मी गुस्सा हो जाती हैं, जिससे घर में पैसों की तंगी होने लगती है और धन की हानि के योग बनते हैं.

एक्सपर्ट की राय

वास्तु एक्सपर्ट मधु कोटिया के अनुसार पूरे दिन में जो घर में पॉजिटिव एनर्जी इकठ्ठा होती है वो शाम को झाड़ू लगाने से बाहर हो जाती है. इससे घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ने लगती है.

साईटिफिक रीजन

-अगर इसे विज्ञान से जोड़ें तो यह पुराने समय से चली आ रही एक प्रथा भी है. दरअसल बड़े बुजूर्गों का ऐसा कहना था कि पहले लोगों के घरों में बिजली नहीं होती थी जिससे शाम से ही घर में अंधेरा होने लगता था. ऐसे में जब झाड़ू का इस्तेमाल किया जाता था तब कीमती सामान का भी घर से बाहर निकलने का डर होता था. इसलिए यह प्रथा चली कि शाम-रात में झाड़ू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

-इसके अलावा लोग झाड़ू लगाने के बाद धूल से भर जाते हैं और उन्हें नहाना पड़ता है. रातें ठंडी होने की वजह से लोग रात में नहाने से बीमार पड़ सकते हैं इसलिए उन्हें इस समय झाड़ू का इस्तेमाल करना चाहिए.

TagsVastu Shastra Shastra astro tips astrology vastu tips tips for healhty lifestyle broom broom at night do not use broom at night tips to money dharm lifestyle lifestyle tips good lifestyle shaam ko jhadu kyu nhi lagani chahiyeh good luck tips tips for sseccessful life dont broom and sweep at night maa lakshmi lakshmi mata maa lakshmi get angry god of money money goddess Don't use Broom in Evening reason behind not using broom in evening why not using broom in evening reason behind not using broom in evening hindi reason behind not using broom in evening as per shastra scitific reason for not using broom at night लाइफ और वास्तु शास्त्र शास्त्र ज्योतिष शास्त्र वास्तु टिप घर में रात में क्यों न लगाएं झाड़ू रात के समय झा़ड़ू क्यों नहीं लगानी चाहिए शाम को झाड़ू लगाने से होती है आर्थिक तंगी शाम को झाड़ू लगाने से क्यों रुठ हैं मां लक्ष्मी एक्सपर्ट की राय शाम को झाड़ू न लगाने पर एक्सपर्ट की राय मां लक्ष्मी लक्ष्मी माता धन की देवी मां लक्ष्मी 
Next Story