हरियाणा

पंचायत विभाग ने सभी सीटों के लिए जारी की अधिसूचना, जानें कब होंगे चुनाव

CH Silven
22 Sep 2022 7:42 AM GMT
पंचायत विभाग ने सभी सीटों के लिए जारी की अधिसूचना, जानें कब होंगे चुनाव
x
राज्य चुनाव आयोग ने पंचायती राज संस्थाओं को पत्र लिखकर 30 नवंबर से पहले चुनाव कराने के लिए कहा था,

Haryana Panchayat Chunav 2022: हरियाणा में पंचायत चुनाव को लेकर विकास एवं पंचायत विभाग ने सभी सीटों की अधिसूचना जारी कर दी है. प्रदेश में 411-जिला परिषद सदस्य, 3079- पंचायत समिति सदस्य, 6219- सरपंच और 61973- पंच पदों के लिए चुनाव होगा. इसके लिए विकास‌ एवं पंचायत विभाग के ACS ने सभी जिलों के DC, ADC,जिला परिषद CEO और पंचायत विभाग के सभी अधिकारियों को पत्र लिखा है और पंचायत चुनाव से संबंधित आरक्षित सीटों की ड्रा प्रक्रिया पूरी करने के दिए निर्देश दिए हैं.

सीटों का आरक्षण

-जिला परिषद में अनुसूचित जाति के लिए 93 और BC-A के लिए 36 सीटें आरक्षित.

-पंचायत समिति में अनुसूचित जाति के लिए 694 और BC-A के लिए 274 सीटें आरक्षित.

-BC-A के लिए पांच सौ सरपंच पद आरक्षित.

-पंचों में अनुसूचित जाति के लिए 14089 और BC-A के लिए 6008 पद आरक्षित.

-BC-A के लिए अब ड्रॉ निकाले जाएंगे.

चुनाव की मांग को लेकर ग्रामीण भी कर चुके हैं आंदोलन

हाल ही में पंचायत चुनाव की मांग को लेकर हिसार और उसके आस-पास के लोगों ने प्रदर्शन किया था, उनका कहना था कि चुनाव नहीं होने से गांव के विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं.

2 साल से ज्यादा समय से पेंडिंग हैं पंचायत चुनाव

हरियाणा में फरवरी 2021 में पंचायत चुनाव होने थे लेकिन बीसी-ए आरक्षण, महिलाओं के लिए 50 फीसदी सीटें, सम-विषम आधार पर सीटों का आरक्षण जैसी कई याचिकाओं की वजह से चुनाव 2021 में नहीं हो पाए. इस साल मार्च में कोर्ट ने चुनाव कराने की अनुमति दी थी लेकिन पिछड़ा वर्ग आयोग के बीसी-ए को आरक्षण देने संबंधी रिपोर्ट में देरी की वजह से चुनाव नहीं हो पाए.

राज्य चुनाव आयोग ने पंचायती राज संस्थाओं को पत्र लिखकर 30 नवंबर से पहले चुनाव कराने के लिए कहा था, जिसे स्वीकार करते हुए विकास एवं पंचायत विभाग ने सभी सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है.

Next Story