हरियाणा

दिल्ली की तर्ज पर अब हरियाणा में भी ट्रैफिक नियम तोड़ने पर घर पहुंचेगा ई- चालान, जाने पूरी खबर

CH Silven
23 Sep 2022 2:24 PM GMT
दिल्ली की तर्ज पर अब हरियाणा में भी ट्रैफिक नियम तोड़ने पर घर पहुंचेगा ई- चालान, जाने पूरी खबर
x
यदि आप भी यातायात के नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर सामने आई है.

बहादुरगढ़ :- यदि आप भी यातायात के नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर सामने आई है. भले ही अब आप शहर में यातायात पुलिस को चकमा दे पाए, परंतु तीसरी आंख से नहीं बच पाएंगे. बता दें कि यातायात नियमों मे हो रही लापरवाही को रोकने के लिए Police Department की तरफ से अब दिल्ली की तर्ज पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम के तहत CCTV कैमरे लगाए जाएंगे. यदि कोई भी वाहन चालक नियमों का पालन नहीं करता है, तो उसका ई चालान हो जाएगा. इस चालान को Online सिस्टम से जोड़ा जाएगा.

शहर में 50 जगहों पर लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

वाहन चालकों के घर डायरेक्ट ही चालान पहुंच जाएगा और इसका Mobile पर संदेश भी जाएगा. इसी दिशा में अब अत्याधुनिक कैमरे लगाने के लिए पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम के आदेशों के तहत शहर में Survey किया जा रहा है. बता दे कि सर्वे का यह work बंगलुरु की एक कंपनी कर रही है. यातायात पुलिस की तरफ से कंपनी के सामने शहर में 50 जगहों पर 166 कैमरे लगाने का प्रस्ताव रखा गया है. पुलिस की तरफ से जो जगह चिन्हित की गई है, उन पर कितनी रेंज पर कैमरे लगाए जाएंगे. इसका सर्वे Company पुलिस अधिकारियों के साथ कर रही है.

नियमों का उल्लंघन करने वालों के घर पहुंचेगा ई चालान

इस मामले पर पुलिस अधिकारियों का कहना है कि जल्द से जल्द यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी, जिसके बाद नियमों का उल्लंघन करने वालों के घर पर e-challan पहुंच जाएगा. शहर में CCTV कैमरे लगाने के बाद उसका Control रूम लघु सचिवालय स्थित चालान ब्रांच में बनाने का फैसला लिया गया है. यहां पर शहर में लगे हुए सभी कैमरों पर निगरानी रखी जाएगी. वाहन का Number नोट करके उसका चालान किया जाएगा. उसके बाद इस इ चालान को सीधा वाहन मालिक के Address पर भेज दिया जाएगा.

इन नियमों के उल्लंघन पर होता है चालान

अभी तक बहादुरगढ़ में पुलिस कर्मियों की ओर से ही चेकिंग की जाती है और नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान किए जाते हैं. ओवर स्पीड, बिना हेलमेट, बिना सीट बेल्ट, ट्रिपल राइडिंग, रॉन्ग साइड पार्किंग समेत कई नियमों के उल्लंघन करने पर चालान किए जाते हैं. हर चौक -चौराहों पर पुलिस की निगरानी होने के बाद भी लोंग नियमों का उल्लंघन करने से नहीं मानते.

Next Story