हरियाणा में बड़ा प्लांट लगाने वाली है मारुति सुजुकी कंपनी, जानिये कहां लगेगा प्लांट ?

 | 
maruti suzuki plant haryana

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) हरियाणा में एक नये विनिर्माण संयंत्र में 18,000 करोड़ रुपए का निवेश करने जा रही है। कंपनी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने 18,000 करोड़ रुपये की निवेश योजना की पुष्टि करते हुए बताया कि कंपनी की हमेशा से गुरुग्राम स्थित संयंत्र को पास के किसी जगह पर स्थानांतरित करने की योजना थी। हालांकि उन्होंने कंपनी द्वारा तय की गयी जगह के बारे में बताने से इनकार कर दिया। भार्गव ने कहा कि हमने बहुत पहले कहा था कि हम गुरुग्राम से अपना संयंत्र कहीं और ले जाएंगे और इसे हरियाणा में ही कहीं आसपास स्थापित करेंगे तो हमने यही किया हैं।

आर सी भार्गव ने यह जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार ने स्थानीय लोगों के लिए अपनी 75 प्रतिशत नौकरी आरक्षण नीति में सकल वेतन सीमा को घटाकर 30,000 रुपये प्रतिमाह कर दिया है। भार्गव ने कहा आरक्षण नहीं होता, तो उद्योग अधिक खुश होता, फिर भी विभिन्न उद्योग निकायों और संघों के साथ विचार-विमर्श के बाद राज्य सरकार की सकारात्मक प्रतिक्रिया ने कंपनी को अपनी भीड़भाड़ वाली गुरुग्राम इकाई को राज्य के भीतर एक नए स्थान पर स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित किया है। 

बता दे कि हफ्ते हरियाणा सरकार ने एक प्रदेश के स्थानीय युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार देने की प्राथमिकता के तहत हरियाणा राज्य के स्थानीय उम्मीदवारों का नियोजन अधिनियम, 2020 को लागू कर दिया गया है। अब उक्त अधिनियम 15 जनवरी, 2022 से प्रभावी होगा और उक्त तिथि से यह अधिनियम निजी क्षेत्र की कंपनियों, सोसायटियों, ट्रस्ट, लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप फर्म, पार्टनरशिप फर्म के नियोक्ताओं और कोई भी व्यक्ति जो हरियाणा में निर्माण, व्यवसाय करने या कोई सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से वेतन, मजदूरी या अन्य पारिश्रमिक पर दस या अधिक व्यक्तियों को काम पर रखता है, पर लागू होगा।

अधिनियम के मासिक वेतन या मजदूरी की ऊपरी सीमा को पहले के 50,000 रुपये से घटाकर 30,000 रुपये कर दिया गया है। अब प्रदेश में सभी नई भर्तियों में ऐसे पदों के लिए, जहां सकल मासिक वेतन या मजदूरी तीस हजार रुपये से अधिक नहीं है, वहां पर 75 प्रतिशत स्थानीय उम्मीदवारों को काम पर रखा जाएगा।