हरियाणा

Karwa Chauth 2022: Boyfriend को बनाना चाहती हैं पति तो Karwa Chauth के दिन ऐसे रखें व्रत

CH Silven
22 Sep 2022 2:46 PM GMT
Karwa Chauth 2022: Boyfriend को बनाना चाहती हैं पति तो Karwa Chauth के दिन ऐसे रखें व्रत
x
सुहागिन महिलाएं करवा चौथ पर निर्जला व्रत रखकर पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं, अविवाहित लड़कियां भी मनचाहे पति की कामना से इस व्रत को कर सकती हैं, उनके लिए पूजा के अलग नियम हैं.

Karwa Chauth Vrat for Unmarried Girls: हर साल कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ का व्रत रखा जाता है, इस दिन सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत रखकर पति की लंबी आयु की कामना करती हैं. इस साल 13 अक्टूबर को करवा चौथ रखा जाएगा. इस व्रत को सुहागिन महिलाएं रखती हैं लेकिन अगर किसी लड़की की शादी फिक्स हो जाती है तो वो भी अपने होने वाले पति की लंबी आयु के लिए व्रत रख सकती है.

करवा चौथ व्रत

डेट- 13 अक्टूबर 2022

चतुर्थी तिथि- 13 अक्टूबर की रात 01 बजकर 59 मिनट से शुरू होगी और 14 अक्टूबर को सुबह 03 बजकर 08 मिनट पर समाप्त होगी.

अभिजीत मुहूर्त- सुबह 11 बजकर 21 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 07 मिनट तक

अमृत काल मुहूर्त- शाम को0 4 बजकर 08 मिनट से लेकर शाम 05 बजकर 50 मिनट से 50 मिनट तक

पूजा का शुभ मुहूर्त- शाम 05 बजकर 46 मिनट से 06 बजकर 50 मिनट तक रहेगा.

अविवाहित लड़कियां रख सकती हैं व्रत

अगर किसी लड़की की शादी फिक्स हो गई है तो वो अपने होने वाले पति के लिए करवा चौथ का व्रत रख सकती है, इसके साथ ही प्रेमिका अपने प्रेमी सी शादी के लिए इस व्रत को कर सकती हैं. इसके साथ ही अच्छा पति पाने की कामना से भी इस व्रत को रखा जा सकता है. अविवाहित लड़कियों के व्रत के नियम शादीशुदा महिलाओं से अलग होते हैं. अगर आप भी इस व्रत को करना चाहती हैं तो इसके मियन के बारे में भी जान लें.

ऐसे रखें व्रत

करवा चौथ के व्रत में महिलाएं सुबह सरगी लेकर सारा दिन निर्जला व्रत करती हैं और शाम को चांद निकलने के बाद, चांद और पति की पूजा करती हैं और फिर पति के हाथ से पानी पीकर व्रत तोड़ती हैं. अविवाहित लड़कियों को सरगी नहीं मिलती और वो पति के हाथ से पानी भी नहीं पी सकती इसलिए उन्हें निर्जला नहीं निराहार व्रत करना चाहिए.

करवा चौथ पर विधि पूर्वक पूजन करने के बाद चांद की जगह तारों को देखकर व्रत खोलना चाहिए, इस दौरान कुवांरी लड़कियों को चलनी की प्रयोग भी नहीं करना चाहिए. चलनी का उपयोग सुहागिन महिलाएं पति को देखने के लिए करती हैं.

Next Story