खुशखबरी: हरियाणा में 40 हजार ITI छात्रों के लिए राहत भरी खबर, बिना परीक्षा दिये होंगे पास, देखें पूरी जानकारी

 | 
Haryana ITI Students Promote orders

Haryana ITI Students Promote orders- हरियाणा में कोरोना की तीसरी लहर को आशंका के चलते राजकीय व निजी आइटीआइ में चलाए जा रहे दो साल के कोर्सों के विद्यार्थियों को प्रमोट करने का निर्णय लिया है। जबकि एक वर्षीय विद्यार्थियों को परीक्षाएं देनी होंगी।

विभाग के इन आदेशों से प्रदेश के सरकारी व निजी आइटीआइ के करीब 40 हजार से अधिक विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। हालांकि दो वर्षीय कोर्स के विद्यार्थियों ने प्रथम वर्ष की प्रायोगिक व इंजीनियरिग ड्राइंग की परीक्षाएं दे दी थी। हाल ही में चल रही परीक्षाओं के दौरान ही इनकी थ्यूरी, वर्कशाप केलकुलेशन एंड साइंस तथा इंप्यलाबिलिटी स्किल की परीक्षाएं होनी थी।

कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर भारत सरकार श्रम मंत्रालय के आदेशानुसार ही कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने विद्यार्थियों को बिना परीक्षा दिए ही दूसरे साल की कक्षाओं में प्रमोट कर दिया है। बता दें कि मिशन एडमिशन के तहत कौशल एवं प्रशिक्षण विभाग ने आइटीआइ में दाखिले का समय बढ़ाते हुए 15 जनवरी तक किया है। इसके तहत दाखिला प्रक्रिया जारी है।

आइटीआइ के जिला नोडल अधिकारी सतीश मच्छाल ने बताया कि निदेशालय ने तीसरी लहर के चलते 12 जनवरी तक सभी संस्थान बंद करने के आदेश दिए हैं। वे दो वर्षीय कोर्स के विद्यार्थियों को राहत देते हुए उन्हें दूसरे साल में प्रमोट करने के आदेश दिए हैं।