हरियाणा सरकार का बड़ा फ़ैसला, पेट्रोल डीजल की 12 रुपये कीमतें होंगी कम

 | 
cmo haryana at pentrol desigl price

हरियाणा सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 12 रुपये प्रति लीटर की कटौती का ऐलान कर दिया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसकी घोषणा की है। प्रदेश में अब पेट्रोल व डीज़ल की क़ीमतें कम हो गई है। राज्य सरकार ने पेट्रोल डीज़ल पर वैट कम किया है।

वैट कम होने से पैट्रोल व डीज़ल दोनों की कीमतों में 12 रू प्रति लीटर की कमी होगी। वहीं केंद्र सरकार द्वारा तेल की कीमतों में कमी के बाद हरियाणा सरकार नेनिर्णय लिया गया है।


दिवाली पर महंगाई से जूझ रही जनता को मोदी सरकार ने तोहफा दिया है। सरकार ने तेल के दामों में बड़ी कटौती की है। पेट्रोल के दाम पांच रुपये और डीजल के दामों में दस रुपये की एक्साइज ड्यूटी घटाने का ऐलान किया है।

दरअसल अब दिवाली की सुबह जब आप पेट्रोल पंप पर अपनी गाड़ी में पेट्रोल डलवाने जाएंगे, तो घटी हुई दरों के हिसाब से भुगतान करना होगा। 3 नवंबर को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का भाव 110.04 रुपये लीटर है, और डीजल 98.42 रुपये लीटर है।

अगर तेल कंपनियां कीमतें नहीं बढ़ाती हैं तो फिर एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद दिल्ली में दिवाली के दिन पेट्रोल 105.04 रुपये लीटर और डीजल 88.42 रुपये लीटर मिलेगा।

Petrol Diesel Bhav Today November 04, 2021:
अगर कल सुबह तेल कंपनियां पट्रोल और डीजल की कीमतों नहीं बढ़ाती हैं तो फिर कल एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद देश के चार बड़े महानगरों में तेल की नई कीमते निम्नलिखित प्रकार से होगी।
शहर        पेट्रोल (रुपये/लीटर)    डीज़ल (रुपये/लीटर)
दिल्ली        ₹105.04        ₹88.42
मुंबई        ₹110.85        ₹96.62
चेन्नई        ₹101.66        ₹92.59
कोलकाता    ₹105.49        ₹88.16

वहीं मुंबई में दिवाली के दिन इस कटौती के बाद पेट्रोल 110.85 रुपये और डीजल 96.62 रुपये लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 105.49 रुपये लीटर और डीजल 91.57 रुपये लीटर मिलेगा। जबकि इस बदलाव के बाद चेन्नई में पेट्रोल 101.66 रुपये लीटर और डीजल 92.59 रुपये लीटर मिलेगा।

डीजल में 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाने से सरकार को कई मोर्चे पर सफलता मिलने वाली है।एक तो महंगाई कम होगी, साथ ही देश के किसानों को बड़ी राहत मिलने वाली है।क्योंकि डीजल 10 रुपये लीटर सस्ता होने जा रहा है।

यही नहीं, एक्साइज ड्यूटी में कटौती के साथ केंद्र सरकार ने राज्यों को भी पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने की सलाह दी है. केंद्र का कहना है कि वैट में कटौती से आम आदमी को महंगाई से और राहत मिल पाएगी. वहीं केंद्र की ओर से एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद अब राज्यों पर वैट में कटौती को लेकर नैतिक दबाव बढ़ गया है. 

गौरतलब है कि कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर तेल कंपनियां रोजाना सुबह भाव तय करती हैं. फिलहाल पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी और राज्यों के वैट को मिलाकर करीब 60 फीसदी टैक्स लगता है. पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क करीब 32.9 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर उत्पाद शुल्क 31.8 रुपये वसूला जाता है. 

बता दें, महंगे पेट्रोल और डीजल से आम आदमी बेहाल हैं. अगर इस साल की बात करें तो पेट्रोल 25 रुपये के करीब और डीजल 20 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो गया है. 

आप सिर्फ एक SMS के जरिए अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. तेल कंपनियां रोज सुबह 6 बजे कीमतें तय करती हैं