हरियाणा

सड़कों पर कार-बाइक निकालने से पहले चेक कर लें ये जरूरी कागज, नहीं तो भरना होगा भारी भरकम चालान

CH Silven
22 Sep 2022 7:10 AM GMT
सड़कों पर कार-बाइक निकालने से पहले चेक कर लें ये जरूरी कागज, नहीं तो भरना होगा भारी भरकम चालान
x
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण को देखते हुए अब ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान यानी GRAP को लागू होने जा रहा है.

Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में 1 अक्टूबर से गाड़ी लेकर चलने से पहले चेक कर लें कि आपके पास वैलिड पीयूसी (PUC) है या नहीं. अगर नहीं है तो अभी भी आपके पास मौका है बनावा लें. नहीं तो 1 अक्तूबर से आपको भारी परेशानियों के साथ-साथ बारी जुर्माना झेलना पड़ सकता है.

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है. हैरानी की बात ये है कि बारिश के बाद भी प्रदूषण इतना बड़ रहा है तो ठंडों में क्या होगा, क्योंकि ठंडों में प्रदूषण ओजोन लेयर को पार नहीं कर पाता है तो आम दिनों से ज्यादा प्रदूषण होता है. प्रदूषण को काबू करने के लिए दिल्ली-एनसीआर में अब ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान यानी GRAP को लागू होने वाला है.

इस बारे में ट्रांसपोर्ट विभाग के ज्वाइंट कमिश्नर नवलेंद्र कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अगर किसी के पास वैध पीयूसी नहीं है तो 10 हजार रुपये का चालान काटा जाएगा. वहीं जिन लोगों ने बहुत समय से पॉल्यूशन जांच नहीं करवाई है, ट्रांसपोर्ट विभाग ने ऐसे 15000 लोगों को नोटिस भेजा है. वहीं इनको चेतावनी दी गई है कि अगर 15 दिनों के अंदर गाड़ी की पॉल्यूशन जांच नहीं करवाते हैं तो उनके 10 हजार रूपये के चालान काटे जाएंगे. वहीं वीभाग की टीमें रोजाना सड़कों पर प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों की जांच कर रही हैं.

वहीं ज्वाइंट कमिश्नर ने कहा कि जिन्होंने अपनी 10 साल पुरानी डीजल और 15 साल पुरानी पेट्रोल गाडियां अभी तक स्क्रैप नहीं करवाई हैं. उनको काफी परेशानी हो सकती है. ऐसी गाड़ियों को सड़क पर चलने नहीं दिया जाएगा. वहीं उन्होंने कहा कि ऐसी गाड़ियां कहीं भी खड़ी मिलती हैं तो उसे वहां से उठाकर स्क्रैप के लिए भेज दिया जाएगा.

इस दौरान उन्होंने बताया कि इस साल 1 जनवरी से 20 सितंबर तक एनफोर्समेंट की टीमों ने 15,523 वाहनों का चालान काटा है. वहीं 5,596 पुरानी गाड़ियों को जब्त करके स्क्रैप के लिए भेजा गया है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा बिना ढके कंस्ट्रक्शन का सामान ले जा रही 50 गाड़ियों को भी जब्त किया गया है.

Next Story