गर्मी की छुट्टियों में लगेगी इन छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं- हरियाणा शिक्षा विभाग ने लिया ये फैसला

 | 
हरियाणा शिक्षा विभाग का फैसला, गर्मी की छुट्टियों में लगेगी इन छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं,bseh latest update,bseh latest news in hindi,bseh latest update 2022,hbse latest news for class 12 2022,hbse latest news for class 10 2022,hbse latest news for class 12,hbse latest news today in hindi,hbse latest news about 12th exam,hbse latest news 2022,hbse latest news for class 12 2021,hbse latest news,haryana board latest news,haryana wakf board latest news,haryana education board latest news

हरियाणा शिक्षा विभाग ने इस बार गर्मी की छुट्टियों में 10वीं और 12वी कक्षा के छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं लगाने का फैसला किया गया है. जानकारी के लिए बता दे कि हरियाणा शिक्षा विभाग ने छुट्टियों से पहले ही छात्रों को टेबलेट बांट दिए थे ताकि छात्रों की ऑनलाइन में कोई बाधा ना आए.


आपको बता दे कि पहली बार टेबलेट के माध्यम से प्रदेश के सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन पढाई का कार्य विभाग की ओर से शुरू किया जाएगा. इस कार्यक्रम का उद्देश्य अध्यापकों और विद्यार्थियों को टबलेट के जरिये उसके ई अधिगम से परिचित करवाना है.
 
ताकि 1 जुलाई से बिना किसी बाधा के ऑनलाइन पढाई की जा सके. छुट्टियों में यह प्रशिक्षण दोनों के लिए बहुत कारगार होने वाला है. इसमे ऑनलाइन केरियर कॉउंसलिंग तथा ऑनलाइन प्रोजेक्ट दिए जाएंगे जिससे बच्चे अपने घर पर रहकर ही अपने अध्यापक को ऑनलाइन जमा करवा पाएंगे.

ऑनलाइन पढाई में नही आएगी कोई दिक्कत 

इस योजना को अच्छे से चलाने के लिए विभाग की ओर से शिक्षकों को ट्रेनिंग देने का कार्य जोर शोर से किया जा रहा है. विभाग की कोशिश है कि छात्रों और शिक्षकों को जो टेबलेट दिए जा रहे हैं केवल और केवल बच्चों की पढ़ाई में ही इस्तेमाल किया जाए. अगर ऑनलाइन पढाई में कोई दिक्कत आती है तो इन छुट्टियों में ही उन दिक्कतों को दूर कर लिया जाए.
 
केवल इन्ही छात्रों के लिए होगी ऑनलाइन कक्षाएं

हरियाणा शिक्षा विभाग गर्मी की छुट्टियां 1 जून से 30 जून तक करने जा रहा है और इन छुट्टियों में केवल 10वीं और 12वी के छात्रों के लिए ही ऑनलाइन कक्षाएं लगाने का फैसला लिया गया है.