Movie prime

Haryana BPL Ration Card : हरियाणा में BPL राशन कार्ड रद्द होने के मैसेज आने से मचा हड़कंप, सचिवालय में उमड़ी लोगों की भीड़

 

फतेहाबाद :- हरियाणा सरकार के द्वारा परिवार पहचान पत्र (PPP) में दि गई वार्षिक आय के माध्यम से BPL राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं. 1 January 2023 से लोगों को नए Card के आधार पर Depot से राशन दिया जाएगा. PPP आईडी कुछ लोगों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है. गरीब अनपढ़ परिवारों के लोगों की Family आईडी में वार्षिक आय 2 से 3 लाखों रुपए दिखाए गए हैं. जिस वजह से जरूरतमंद लोगों का BPL कार्ड नहीं बन पा रहा.


PPP ID बनी मुसीबत

CM मनोहर लाल ने पारदर्शिता के साथ लोगों को विभिन्न योजनाओ से जोड़ने के लिए परिवार पहचान पत्र लागू किए थे. वही अब इसके आधार पर राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं, और जिन लोगों के राशन Card रद्द किए गए हैं. उन्हें मोबाइल Phone पर मैसेज भेज कर सूचना दी जा रही है. क्योंकि अधिकतर लोगों की PPP आईडी में Income बहुत ज्यादा दिखा रखी है. जब लोग सचिवालयम में Income ठीक करवाने पहुंचे तो अधिक भीड़भाड़ होने के कारण लोगों में भगदड़ मच गई. जिसमें कि एक महिला की हालत बिगड़ गई, जिस वजह से महिला को भीड़ से निकाला गया पानी पिलाकर घर के लिए रवाना किया.

PPP आईडी में दर्ज गलत Income 

ग्रामीणों का कहना है कि सरकार द्वारा BPL राशन कार्ड बनाने का तरीका गलत है. उन्होंने कहा कि जो लोग सरकारी पेंशन प्राप्त कर रहे हैं उनकी PPP आईडी में वार्षिक आय अधिक दिखाई जा रही है. जबकि गरीब लोगों की आय अधिक दिखाई गई है. लोगों का कहना है इनकम वेरीफाई में कर्मचारियों ने गड़बड़ कि है जिसका नुकसान हमें उठाना पड़ रहा है. कुछ रेहड़ी, ठेले और मजदूरी करने वालों कि आय 1.80 लाख से कम है जबकि उनकी आय PPP में 5 लाख से ऊपर दिखाई गई है.

मैसेज के माध्यम से दि जा रही जानकारी 

हरियाणा सरकार ने PPP के माध्यम से Yellow और Pink कार्ड बनाए है. परंतु जिनकी 1.80 लाख से कम वार्षिक आय है उनके भी Card काट दिए गए है, और उनके मोबाइल Phone पर Card के अपात्र बताने से संबंधित मैसेज आया है. जिससे कि सभी कर्मचारियों में गरमागर्मी का माहौल बना हुआ है. सभी कर्मचारी जब अपनी Family ID ठीक करवाने पहुंचे तो सर्वर डाउन बता दिया गया. जिस वजह से सभी कर्मचारी DC से मिले. DC ने उनकी समस्याओं के समाधान करने के लिए संबंधित कर्मचारियों को तुरंत आदेश दिए.