किसानों के लिए खुशखबरी: हरियाणा के CM मनोहर लाल ने कि ब्याज माफ़ी का किया ऐलान

 | 
किसानों के लिए खुशखबरी: हरियाणा के CM मनोहर लाल ने कि ब्याज माफ़ी का किया ऐलान

चंडीगढ़ :- किसानों की वर्षों से चली आ रही समस्या का समाधान सरकार ने कर दिया है। Industrial Model Township (IMT) के लिए पृथला विधानसभा क्षेत्र की अधिगृहित की गई 5 गांव के जमीन की एन्हांसमेंट राशि और उस पर प्राप्त किए जाने वाले ब्याज की दर का मामला सुलझा लिया गया है।


हरियाणा Housing Corporation के चेयरमैन और पृथला के निर्दलीय विधायक नयनपाल रावत राज्यसभा चुनाव में दोनों सीटों पर हुई जीत की बधाई देने के लिए पहुंचे थे। वहीं पर उन्होंने किसानों के लंबे समय से बीच में अटके इस मामले को CM मनोहर लाल के सामने रखा। CM ने उनकी समस्या सुनने के बाद HSIIDC के प्रबंधक को तुरंत समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए।

पृथला विधानसभा के 5 गांव के लोग कर रहे थे आंदोलन
विधायक नयनपाल रावत ने बताया कि वर्ष 2008 में पृथला विधानसभा क्षेत्र से 5 गांव मच्छगर, चंदावली, नवादा तिगांव, मुझेडी और सोतई गांव से लगभग 1832 एकड़ भूमि अधिगृहित की गई थी। वर्ष 2012 IMT बनकर तैयार हो गई थी। लेकिन एन्हांसमेंट की राशि बढ़ने, और प्लाटो के स्थातरण में आ रही समस्या से किसानों में अराजकता फैल गई और जिसकी वजह से पिछले 3 साल से किसान आंदोलन कर रहे थे।


CM से मिले नयनपाल रावत
एन्हांसमेंट राशि को कम करवाने के लिए, और इस पर HSIIDC के द्वारा शुरू किए गए 10% ब्याज को कम करने कि माँग लेकर नयनपाल रावत CM से मिले। अब CM ने HSIIDC के प्रबंध निर्देशक को 1000 रूपये के Interest को माफ करके किसानों से केवल 2012 के हिसाब से ही एन्हांसमेंट लिए जाने के आदेश दिए।

उन्होंने बताया कि सरकार के द्वारा कार्नर के किसानों की एवज के रूप में उनसे लिया जाने वाला 10% अतिरिक्त चार्ज पहले ही सरकार ने माफ कर दिया है। किसानों की वर्षों से चली आ रही समस्या का समाधान करने के लिए नयनपाल रावत ने CM का धन्यवाद किया।