हरियाणा में 9वीं से 12वीं कक्षा के सिलेबस में बड़े बदलाव की तैयारी, बोर्ड ने दिया अपडेट

हरियाणा में 9वीं से 12वीं कक्षा के सिलेबस में बड़े बदलाव की तैयारी, बोर्ड ने दिया अपडेट

Daily Haryana News, Chandigarh: हरियाणा में बोर्ड की कक्षाओं को छोड़कर 9वीं से 12वीं कक्षा के सिलेबस में बड़े बदलाव की रुपरेखा तैयार की जा रही है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 के पाठ्यक्रम को लेकर 9वीं से 12वीं कक्षा के सिलेबस की समीक्षा की जा रही है। इसके तहत शिक्षकों से सुझाव मांगे गए हैं।

मौजूदा पाठ्यक्रम के तहत किन विषयों को रखना चाहिए और किन्हें हटाना, यह सभी सुझाव शिक्षक अपने स्तर पर दे सकेंगे। दरअसल बोर्ड छात्रों के लिए 9वीं से 12वीं कक्षा का पाठ्यक्रम काफी अहम होता है।

ऐसे में संबंधित विषयों के शिक्षकों से वर्तमान सत्र में सीखने की जरूरत के अनुसार सुझाव देने को कहा गया है। इसे लेकर 2023-24 के प्रश्न पत्र डिजाइन के साथ-साथ पाठ्यक्रम को बोर्ड द्वारा वेबसाइट पर अपलोड किया गया है।

राज्य के कई सरकारी स्कूलों को भी सीबीएसई के अंडर कर दिया गया है। दोनों ही बोर्ड के पढ़ने-पढ़ाने का तरीका काफी अलग है। ऐसे में हरियाणा बोर्ड को बेहतर करने के लिए राय मांगी गई है ताकि आगामी सेशन के पाठ्यक्रम से लेकर परीक्षाओं तक में बदलाव किया जा सके ताकि वे अधिक सीख सकें।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहर साइबर शिक्षा पर काफी जोर दिया जा रहा है। ऐसे में शिक्षा पर प्रौद्योगिकी के परिवर्तन कार्य और प्रभाव को लेकर काम हो रहा है। ऐसे में सरकारी स्कूलों के साथ-साथ निजी स्कूलों के शिक्षकों को भी इससे संबंधित प्रशिक्षण हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारादिया जाना है।

इसका प्रसारण एनसीईआरटी के यूट्यूब चैनल पर भी किया जाएगा। ई-विद्या डिग्री चैनल के जरिए भी अधिक से अधिक शिक्षकों को जोड़ने का कार्य हो रहा है। साइबर क्लब में डिजिटल प्रौद्योगिरी और ई-सामग्री को लेकर 5-5 घंटे का यह ऑनलाइन प्रशिक्षण होना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *