नाखूनों के पास ऐसे चमड़ी निकलने से हैं परेशान, इन टिप्स को फॉलो करें मिलेगी रहत!

ठंड के इस मौसम में स्किन ड्राई हो जाती है और इस कारण नाखूनों के पास की स्किन भी प्रभावित होती है। नाखूनों के पास की स्किन यानि खाल के छिल जाने पर बहुत ज्यादा दर्द होता है और लंबे समय तक जलन भी तंग करती है
 | 
peeling skin near nails, nails care, nails skin issue, nails problems,nails care, nails cut, nails problems, nails problems symptoms
चेहरे और पैरों के अलावा नाखून (Nails care) भी शरीर का वे हिस्सा हैं, जिनकी केयर करना बेहद जरूरी माना जाता है। देखा जाए ठंड के इस मौसम में स्किन ड्राई हो जाती है और इस कारण नाखूनों के पास की स्किन भी प्रभावित होती है। नाखूनों के पास की स्किन यानि खाल के छिल जाने पर बहुत ज्यादा दर्द होता है और लंबे समय तक जलन भी तंग करती है। 

बता दें ठंड में बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है और इस कारण चोट के ठीक होने में समय लगता है। ऐसे में नाखूनों के पास की छिली हुई खाल भी ठीक होने में समय लेती है। खाल के छिलने के पीछे कई अन्य वजह भी हो सकती हैं, जिसमें ज्यादा गर्म पानी से हाथों को धोना भी शामिल है।

इतना ही नहीं बार-बार हाथों को धोने से वे ड्राई होते हैं और इस कारण नाखूनों के पास की खाल छिल जाती है। वैसे तो इससे निजात पाने के लिए डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी मानी जाती है, लेकिन कई ऐसे घरेलू उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर इस समस्या से काफी हद तक निजात पाया जा सकता है। जानें वो टिप्स…


वैसलीन का यूज
ठंड हो या गर्मी हाथों को सॉफ्ट रखना चाहिए और इसके लिए आप वैसलीन यानी पेट्रोलियम जेली की मदद ले सकते हैं। रात में सोते समय थोड़ी ही पेट्रोलियम जेली लें और धीरे-धीरे हाथों की मसाज करें। करीब 3 से 5 मिनट तक ऐसा करें।

ओट्स का पैक
नाखूनों के पास की खाल को छिलने से बचाने के लिए उन पर ओट्स का पैक लगाना बेस्ट रहता है। इस स्टेप को फॉलो करने के लिए पहले ओट्स लें और उसे गुनगुने पानी में थोड़ी देर के लिए रखें। अब ओट्स को नाखूनों की खाल पर लगाएं और इसकी करीब 10 मिनट तक मसाज करें। इससे नाखूनों की आसपास की गंदगी दूर होगी। आप चाहे तो ओट्स और शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। शहद से नाखूनों की खाल की नमी लंबे समय तक बरकरार रहेगी।

एलोवेरा जेल
स्किन की कई प्रॉब्लम्स को दूर करने में एलोवेरा जेल बेस्ट माना जाता है। इसे लगाना भी काफी आसान है। इसके लिए एलोवेरा जेल लें और रात में सोने से पहले उंगलियों पर उसकी मसाज करें। एलोवेरा स्किन पर हुई इचिंग को दूर करेगा और उसे सॉफ्ट भी बनाएगा।

ऑलिव ऑयल से मसाज
ऑलिव ऑयल से हर रोज नाखूनों की मसाज करने से खाल के छिलने का डर नहीं रहता है। अगर घर में ऑलिव ऑयल न हो तो नारियल का तेल या सरसों का तेल इस्तेमाल में लिया जा सकता है।