प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर दी बड़ी जानकारी, जानिए

PM Kisan 10th Installment- केंद्र सरकार साल में तीन किस्तों के जरिए किसानों के खाते में सीधे 6000 रुपये भेजते है. अब किसान 10वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं.

 | 
PM Kisan Samman Nidhi 2021

PM Kisan Samman Nidhi 2021- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके में एक सभा को संबोधित करते हुए बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि से हमने अब तक 1 लाख 62 हज़ार करोड़ रुपए सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजे हैं। वहीं, सूत्रों से ये जानकारी मिली है कि अगले महीने किसानों के खाते में 2000 रुपये की 10वीं किस्त ट्रांसफर होगी। इसको लेकर सरकार ने तेजी से काम शुरू कर दिया है।  15 दिसंबर तक किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जा सकते है। इससे पहले 9वीं और इस वित्त वर्ष की दूसरी किस्त प्रधानमंत्री मोदी ने 9 अगस्त 2021 को जारी की थी।

कब तक जारी होगी 2000 रुपये की 10वीं किस्त
कृषि मंत्रालय के सूत्रों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, विधानसभा चुनावों की घोषणा से पहले केंद्र सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर करना चाहती है। इसको लेकर सभी मंत्रालय फुल एक्शन में आ गए है। किसानों के वैरिफिकेशन का फुल स्पीड में है। सरकार तारीख की घोषणा अगले महीने यानी दिसंबर के पहले हफ्त में कर सकती है। वहीं, 15 दिसंबर तक किसानों के खाते में रकम पहुंचने की उम्मीद है।

PM Kisan योजना की शुरुआत के बाद से अभी तक कुल 9 किस्तें जारी हुई हैं। 8वीं किस्त में सबसे अधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिला था। पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल-जुलाई, 2021-22 के लिए जारी हुई 8वीं किस्त के तहत कुल 11 करोड़ 09 लाख 85 हजार 633 किसानों को 2-2000 रुपए मिले थे। वहीं पहली किस्त का लाभ सबसे कम लाभार्थियों को मिला था। तब मात्र 3 करोड़ 16 लाख 08 हजार 754 किसानों को पैसे मिले थे।

अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए अप्लाई किए हैं तो आप वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। उसके लिए आपको इन सिपंल स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

आप एक और तरीके से अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं। उसके लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर राइट हैंड साइड में बेनेफिसियरी लिस्ट का एक ऑप्शन दिया गया है। उस पर क्लिक कर आप अपने राज्य, जिला, सब-डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक और गांव की जानकारी डालकर गेट रिपोर्ट पर क्लिक करेंगे तो सभी नामों की लिस्ट सामने आ जाएगी। आप यहां पर अपना नाम चेक कर सकते हैं।