PM Kisan: इन सभी किसानों को वापस करनी होगी 2000 रुपये की किस्त, सरकार ने जारी किया ये निर्देश, कहीं आप भी नही है शामिल

PM Kisan Refund List : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अपात्र किसानों को सारा पैसा वापस करना होगा. इसके लिए सरकार ने अपात्र किसानों की लिस्ट जारी कर दी है.

 | 
pm kisan refund list

PM Kisan Refund List: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत देश के करोड़ों किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं, लेकिन कई फर्जीवाड़े और गड़बड़ियों के चलते अब सरकार अपात्र लोगों से पैसों की वसूली करेगी. सरकार ने निर्देश दिए हैं कि जो भी अपात्र किसान है उनसे पैसों की वसूली जल्द से जल्द की जाए. इसके साथ ही सरकार ने अपात्र किसानों की लिस्ट जारी कर दी है. आप भी ये लिस्ट चेक कर लें कहीं इसमें आपका नाम तो नहीं है.

 

वापस करना होगा पैसा
आपको बता दें इन अपात्र किसानों को केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार का पैसा भी वापस करना होगा. जो किसान सरकार नौकरी कर रहे हैं या फिर किसी भी तरह का कारोबार कर रहे हैं और इस योजना का फायदा ले रहे हैं तो उनको पैसा वापस करना होगा. पिछले कुछ महीनों से इस तरह के कई मामले देखने को मिले हैं, जिनमें अपात्र किसान इस सरकारी स्कीम का फायदा ले रहा है. 

 

केंद्र सरकार ने अपात्र किसानों की लिस्ट जारी कर दी है. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं-

  • आपको सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  • होम पेज पर आपको अपात्र श्रेणी, किसान का नाम, पंजीकरण संख्या, लिंग, राज्य, ब्लॉक, जिला, किस्त राशि, रिफंड मोड और अकाउंट नंबर एंटर करना होगा.
  • इसके बाद में आपको स्क्रीन पर अपात्र किसानों की लिस्ट दिखाई दे जाएगी.
  • आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.
  • अगर आपका नाम है तो आपने जितना भी पैसा लिया होगा उसको वापस करना होगा.
  • बता जें सभी राज्यों की वेबसाइट अलग है तो आप अपने राज्य की वेबसाइट पर चेक करें इससे आपको आसानी होगी. 

एक ही जमीन पर कई लोग ले रहे थे फायदा
आपको बता दें कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें एक ही जमीन पर कई किसान फायदा ले रहे हैं तो उन लोगों को भी पैसा वापस करना होगा. नियमों के तहत परिवार का एक ही सदस्य पीएम किसान के तहत किश्त पा सकता है. इस तरह के लोगों पर भी फ्रॉड का केस दर्ज हो सकता है. 

कौन-कौन ले सकता है इस स्कीम का फायदा
इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपकी आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा आपके पास 2 हेक्टेयर खेती योग्य जमीन होना भी जरूरी है, जिन किसानों के पास खेती योग्य जमीन नहीं है वह इस स्कीम का फायदा नहीं ले सकते हैं.

 

क्या है पीएम किसान योजान?
आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. इसमें आपको 2000 रुपये की 3 किस्ते जारी की जाती है. आपको बता दें अब तक 11.37 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है. सरकार ने 1.58 लाख करोड़ रुपये इस स्कीम के तहत ट्रांसफर किए हैं.