Google News

Old Coins: करोड़पति बना देगा घर में पड़ा ये सिक्का,बस होनी चाहिए ये खासियत

Admin
6 Aug 2022 3:32 AM GMT
Old Coins: करोड़पति बना देगा घर में पड़ा ये सिक्का,बस होनी चाहिए ये खासियत
x
Old Coins: करोड़पति बना देगा घर में पड़ा ये सिक्का,बस होनी चाहिए ये खासियत,जानिए कितने तक बिकेगा ये सिक्का

पुराने सिक्कों का बाजार गर्म हो रहा है। हर कोई अपना कलेक्शन पूरा करने की होड़ में लाखों रुपये खर्च कर देता है। इस कलेक्शन को घर के कमरे की दीवार पर बहुत ही खूबसूरती से सजाया गया है। वहीं पुराने सिक्के और नोट किसी के हाथ में आने पर बाजार में कम ही जाते हैं।

हर कोई पुराने सिक्के जोड़ना पसंद करता है। लेकिन इनकी कीमत बाजार में नहीं पहुंचने के कारण इन्हें सिर्फ तिजोरी में ही रखा जाता है, लेकिन आप जानते हैं कि तिजोरी में रखा यह पुराना सिक्का आपकी किस्मत भी चमका सकता है. यदि आप Old Coin पर पैसा कमाना चाहते हैं), तो आपके पास एक अनूठा अवसर है।

लंबे समय तक अपने संग्रह में एक तिजोरी में संग्रहीत इन ब्रिटिश युग के सिक्कों से आप बहुत जल्द करोड़पति बन सकते हैं। आज हम आपको 1 रुपये के एक ऐसे सिक्के के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको करोड़पति बना सकता है।

10 करोड़ रुपये का विशेष सिक्का

अंग्रेजों के जमाने का 1 रुपये का सिक्का कोई छोटा सिक्का नहीं था। अगर 1885 का ब्रिटिश डोमिनियन सिक्का (मुद्रित) है, तो आप उससे 10 मिलियन रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं। आप इसे ऑनलाइन नीलामी में लगा सकते हैं। अगर आपके पास ब्रिटिश जमाने के ऐसे ही सिक्के हैं तो आप खुद को करोड़पति मान सकते हैं। आजादी से पहले के इन सिक्कों का बाजार मूल्य नगण्य हो सकता है। लेकिन नीलाम करके आप एक-एक सिक्के को लाखों रुपये में बेच सकते हैं। जान लें कि अगर आप इन सिक्कों को भारत में बेचते हैं, तो आपको इनकी कीमत लाखों रुपये में मिल जाएगी। और अगर आप वही सिक्के भारत के बाहर बेच रहे हैं। तो आपको इन सिक्कों के लाखों रुपये मिलेंगे।

1 रुपये के सिक्के की विशेषताएं

ध्यान रहे कि अगर आप पुराने सिक्के बेचने की सोच रहे हैं तो रु. सिक्का कम से कम 1885 का होना चाहिए। साथ ही, सिक्का भेजते समय किसी भी घोटाले में न पड़ें या आप अपना बहुमूल्य सिक्का खो देंगे और धन प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

सिक्के कैसे बेचे

अब हम आपको बताएंगे कि इन पुराने नोटों और सिक्कों को कैसे बेचा जाता है। अगर आपके पास इतने पुराने नोट और सिक्के हैं तो कई वेबसाइट हैं जो उन्हें ओएलएक्स-एबे की तरह बेचती हैं, सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाकर अपना खाता बनाना होगा और दोनों तरफ से अपने नोट और सिक्के की एक अच्छी फोटो अपलोड करनी होगी। . आपको क्या करना है जो कोई भी आपके नोट और सिक्कों को पसंद करता है वह आपसे संपर्क करेगा और आप उनके साथ व्यवस्था कर सकते हैं। फिर आप नोट और सिक्के को जिस भी कीमत पर चाहें बेच सकते हैं।

Next Story