किसानों भाइयों की बल्ले बल्ले, 10वीं किस्त में 4000 रुपये के साथ मिलेंगे ये फायदे, जानिए

 | 
pm kisan

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों के खाते में जल्द ही अगली किस्त के पैसे आने वाले हैं. अगर किसान दसवीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो उन्हें 15 दिसंबर को दसवीं किस्त के पैसे अकाउंट में आ जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मोदी सरकार (Modi Government) किसानों को मिलने वाली इस सुविधा को डबल करने का विचार कर रही है. अगर ऐसा होता है तो किसानों को 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये मिल सकते हैं. अब जल्द ही आपके खाते में 10वीं किस्त भी ट्रांसफर कर दी जाएगी. लेकिन, क्या आपको इस बात की जानकारी है कि इसके तीन और फायदे भी मिल सकते हैं…

 

(1) किसान क्रेडिट कार्ड (KCC kisan credit card)
पीएम किसान स्कीम से अब किसान क्रेडिट कार्ड को भी जोड़ दिया गया है. ऐसा इसलिए किया गया है ताकि केसीसी बनाने की प्रक्रिया तेज हो. यानी जिसे सरकार 6000 रुपये दे रही है उसे केसीसी बनवाना आसान होगा. इस समय करीब 7 करोड़ किसानों के पास केसीसी है, जबकि सरकार जल्द से जल्द एक करोड़ और लोगों को इसमें शामिल करके उन्हें 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक का लोन मुहैया करवाना चाहती है.

 

(2) पीएम किसान मानधन योजना
यदि कोई किसान पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहा है तो उसे पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा. क्योंकि ऐसे किसान का पूरा दस्तावेज भारत सरकार के पास है. इस योजना के तहत किसान पीएम किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुन सकते हैं. इस तरह उसे सीधे अपनी जेब से पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा. 6000 रुपये में से उसका प्रीमियम कट जाएगा.

 

(3) किसान कार्ड बनाने का है प्लान
मोदी सरकार पीएम किसान स्कीम के आंकड़ों के आधार पर किसानों (Farmers) के लिए यूनिक फार्मर आईडी (Unique farmer ID) बनाने की तैयारी कर रही है. पीएम किसान और राज्यों द्वारा बनाए जा रहे भूमि रिकॉर्ड डेटाबेस से जोड़कर यह पहचान पत्र बनाने का प्लान है. ऐसा होने के बाद खेती किसानी से जुड़ी योजनाओं को किसानों तक पहुंचाना आसान हो जाएगा.