शिक्षा

24 जुलाई को हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा, कोचिंग सेंटर और फोटोस्टेट की दुकाने रहेंगी बंद, मोबाइल जैमर लगेगा

Admin
17 July 2022 1:37 AM GMT
24 जुलाई को हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा, कोचिंग सेंटर और फोटोस्टेट की दुकाने रहेंगी बंद, मोबाइल जैमर लगेगा
x
हरियाणा सिविस सेवा व संबद्ध सेवा परीक्षा 24 जुलाई को आयोजित करेगा। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर भी तैयारियां पुख्ता की जा रही हैं। परीक्षा केंद्रों के पास धारा 144 लागू रहेगी और पारदर्शी परीक्षा संपन्न कराने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।

चंडीगढ़। हरियाणा में 24 जुलाई को सिविल सेवा परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं संबद्ध सेवा परीक्षा भी 24 जुलाई को ही संपन्न कराई जाएगी। एचसीएस परीक्षा को फूलप्रूफ बनाने के लिए सरकार जुट गई है। प्रदेश के 10 जिलों में 524 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जहां एक लाख 48 हजार 262 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। अधिकारियों ने पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की है, ताकि परीक्षा सही तरीके से संपन्न कराई जा सके।

परीक्षा के आयोजन को लेकर राज्य के मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक हुई है। संजीव कौशल ने निर्देश दिए कि उपायुक्त अपने-अपने जिलों में 5-10 स्थानों के लिए अधिकारियों का उड़न दस्ता नियुक्त करें।

उपायुक्त और पुलिस की संयुक्त टीम परीक्षा केंद्रों का दौरा कर आसपास के क्षेत्र का जायजा लें। मुख्य सचिव ने कहा कि परीक्षा केंद्रों के पास किसी भी व्यक्ति या वाहन की संदिग्ध गतिविधियों पर अतिरिक्त नजर रखी जाए। कौशल ने यह भी निर्देश दिया कि परीक्षा केंद्रों के पास दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की जाए।

मुख्य सचिव ने कहा कि परीक्षा के दिन कोचिंग सेंटर और फोटोस्टेट की दुकानें बंद रखने के निर्देश जारी किए जाएं। इसके अलावा 200 मीटर के दायरे में स्टेशनरी की दुकानों पर भी पाबंदी रहेगी और बाकी पर नजर रखी जाए।

उन्होंने आगे निर्देश दिया कि परीक्षा के समग्र पर्यवेक्षण के लिए उपायुक्त अपने-अपने जिलों में एक नोडल अधिकारी नियुक्त करें। साथ ही परीक्षा केंद्रों पर कर्मचारियों के साथ समन्वय स्थापित करने और परीक्षा केंद्रों पर कमरे, फर्नीचर, पीने के पानी और शौचालय जैसी सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए कोर्डिनेटर भी नियुक्त किए जाएं।

अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्रों के बाहर ज्यादा भीड़ न जमा होने का विशेष ध्यान रखा जाएगा। बैठक में अधिकारियों द्वारा बताया गया कि सुबह और शाम की पाली की परीक्षाओं के लिए परीक्षा सामग्री अलग-अलग भेजी जाएगी।

परीक्षा सामग्री रखने के लिए जिलों में स्थापित स्ट्रांग रूम की जीपीएस लोकेशन भी रिकॉर्ड की जाएगी। स्ट्रांग रूम का एंट्री-एग्जिट रिकॉर्ड भी रखा जाएगा। परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार और कमरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। साथ ही मोबाइल जैमर भी लगाए जाएंगे। परीक्षा 24 जुलाई को दो पालियों में होगी। सामान्य अध्ययन का पेपर सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और सीसैट का पेपर दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगा।

Next Story