शिक्षा

Free Laptop Scheme: सरकार दे रही 5 लाख स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप! मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन ने सूचना

Amit Kumar
20 Sep 2022 9:07 AM GMT
Free Laptop Scheme: सरकार दे रही 5 लाख स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप! मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन ने सूचना
x
Central Government Scheme: राज्य सरकारों ने स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप (Free Laptop) की सुविधा दी है और हाल ही में सोशल मीडिय पर एक मैसेज वायरल (Viral Message) हो रहा है. जानें क्या है पूरा मामला-

Free Laptop Scheme: केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से महिलाओं, गरीबों और किसानों समेत स्टूडेंट्स के लिए भी कई खास स्कीम चलाई जाती हैं. बता दें कई राज्य सरकारों ने स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप (Free Laptop) की सुविधा दी है और हाल ही में सोशल मीडिय पर एक मैसेज वायरल (Viral Message) हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि एजुकेशन मिनिस्ट्री 5 लाख स्टूडेंट्स को फ्री लैपटॉप देगी.

जानें क्या है सच्चाई?

पीआईबी ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज की सच्चाई के बारे में पता लगाया है. आइए आपको बताते हैं कि क्या केंद्र सरकार की तरफ से सच में फ्री लैपटॉप बांटे जा रहे हैं-

PIB ने किया ट्वीट

पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन 5 लाख फ्री लैपटॉप का वितरण करेगी और यह सभी स्टूडेंट्स को बांटे जाएंगे. इस मैसेज में वेबसाइट लिंक भी दिया गया है.

PIB ने दी जानकारी-

पीआईबी फैक्ट चेक ने बताया है कि जो लिंक सर्कुलेट हो रहा है वह फेक है.

केंद्र सरकार की ओर से इस तरह की कोई भी स्कीम नहीं चलाई जा रही है.

फेक मैसेज से रहें सतर्क

पीआईबी ने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस तरह के मैसेज से सभी लोग सावधान रहें. पीआईबी ने लोगों से ऐसे मैसेज को आगे फॉरवर्ड नहीं करने को कहा. ऐसे मैसेज के बहकावे में आकर आप अपनी निजी जानकारी और पैसों को खतरे में डालते हैं.

वारयल मैसेज का करा सकते हैं फैक्ट चेक

अगर आपके पास में भी कोई इस तरह का मैसेज आता है तो आप उसकी सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः [email protected] पर भी वीडियो भेज सकते हैं.

Next Story