क्राइम

Terrorist Attack: हरियाणा-दिल्‍ली में 8 घंटे में होना था बड़ा आतंकी हमला, IED बम सहित आतंकी गिरफ्तार, जानिये पूरी खबर

Admin
5 Aug 2022 10:50 AM GMT
Terrorist Attack: हरियाणा-दिल्‍ली में 8 घंटे में होना था बड़ा आतंकी हमला, IED बम सहित आतंकी गिरफ्तार, जानिये पूरी खबर
x
स्वतंत्रता दिवस पर बड़े धमाके की साजिश थी। कुरुक्षेत्र (Kurukshetra) के शाहाबाद में आइईडी (IED) बरामद किया गया। एक आतंकी भी पकड़ा गया। जीटी रोड स्थित मिर्ची होटल के पास बाक्स में मिले आइईडी में 1.300 किलो आरडीएक्स था।

आतंकियों की 15 अगस्त से पहले हरियाणा और दिल्ली में बड़ा धमाका करने की तैयारी थी। इंटेलीजेंस ब्यूरो को आतंकी गतिविधि का इनपुट मिला था। इसी आधार पर अंबाला एसटीएफ टीम ने वीरवार शाम करीब पांच बजे कुरुक्षेत्र के शाहाबाद में जीटी रोड स्थित मिर्ची होटल के पास जंगल में पेड़ के नीचे से टिफिननुमा बाक्स में इम्प्रोवाइज एक्सप्लोसिव डिवाइस (आइईडी) बरामद किया। बम निरोधक दस्‍ते ने इसे नाकाम कर दिया। इसके साथ स्विच, टाइमर, बैटरी व डेटोनेटर भी मिले हैं।

आठ घंटे बाद होना था धमाका

पुलिस सूत्रों के अनुसार यह धमाका आठ घंटे बाद किया जाना था। माना जा रहा है कि इसमें आतंकियों का स्लीपर सेल काम कर रहा था। एसटीएफ ने पंजाब के तरनतारण निवासी आतंकी शमशेर सिंह की निशानदेही पर आइईडी बरामद किया। इसमें एक किलो तीन सौ ग्राम आरडीएक्स भरा था। प्राथमिक जानकारी में सामने आया कि आइईडी को शाहाबाद से आगे किसी दूसरे आतंकी को ले जाना था।

शाहाबाद में रखा था विस्‍फोटक

एसटीएफ एसपी सुमित कुमार को जानकारी मिली थी कि एक व्यक्ति ने पंजाब से विस्फोटक सामग्री लाकर शाहाबाद के नजदीक रखी है। उससे आगे एक अन्य व्यक्ति इसे लेकर जा सकता है। अंबाला एसटीएफ की टीम ने इनपुट के आधार पर पंजाब के तरनतारण निवासी शमशेर सिंह पुत्र परगट सिंह को गिरफ्तार किया।

चार साथियों के साथ आया था शाहाबाद

शमशेर ने बताया वह जून में अपने चार साथियों के साथ शाहाबाद आया था और आइईडी छिपा गया था। उसकी निशानदेही पर शाहाबाद में जीटी रोड स्थित मिर्ची होटल के पास आइईडी बरामद किया। डाग स्क्वाड को भी मौके पर लाया गया और आसपास तलाशी अभियान चलाया गया।

बम निष्क्रिय करने में लगे डेढ़ घंटे

बम निरोधक दस्ते की इंचार्ज परमिल राठी के नेतृत्व में करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आइईडी को मौके पर ही निष्क्रिय कर दिया गया। इस दौरान अंबाला से शाहाबाद आने वाले यातायात को करीब 15 मिनट के लिए रोका गया। एसटीएफ के एसपी सुमित कुमार व कुरुक्षेत्र एएसपी कर्ण गोयल मौके पर रहे। एसटीएफ टीम ने शाहाबाद पहुंचकर आतंकी शमशेर के खिलाफ शाहाबाद थाने में मुकदमा दर्ज कराया।

जांच के बाद पता चलेगा कि कितना शक्तिशाली था आइईडी

आइईडी में नौ वाट की बैटरी लगी थी। एसटीएफ का कहना है कि यह कितना शक्तिशाली था इसका पता जांच के बाद ही लग पाएगा। बम निरोधक दस्ते की टीम ने बड़ी सावधानी के साथ आइईडी बम के सभी हिस्सों को अलग-अलग किया और जांच के लिए फोरेंसिक साइंस लैब मधुबन भेज दिया है।

"एसटीएफ अंबाला ने एक आतंकी की निशानदेही पर शाहाबाद में मिर्ची होटल के पास से आइईडी बरामद किया है। इसमें पंजाब के तरनतारण निवासी शमशेर सिंह को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।"

कर्ण गोयल, एएसपी कुरुक्षेत्र

इन सवालों के जवाब मिलना बाकी

-आइईडी शाहाबाद कैसे पहुंचा और किसके कहने पर यहां तक लाया गया?

-वे कहां और किस जगह वारदात अंजाम देना चाहते थे?

Next Story