व्यापार

Tata Motors को एक साथ मिला 921 इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर, इस शहर में दौड़ेगी, देखे लिस्ट

S Kumar
19 Aug 2022 1:42 PM GMT
Tata Motors को एक साथ मिला 921 इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर, इस शहर में दौड़ेगी, देखे लिस्ट
x
टाटा मोटर्स (Tata Motors) को इलेक्ट्रिक बसों (Electric Bus) का बड़ा ऑर्डर मिला है. बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (BMTC) ने टाटा मोटर्स को 921 इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर दिया है.

टाटा मोटर्स (Tata Motors) को इलेक्ट्रिक बसों (Electric Bus) का बड़ा ऑर्डर मिला है. बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (BMTC) ने टाटा मोटर्स को 921 इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर दिया है. कंपनी ने इस बात की जानकारी दी है. कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार, टाटा मोटर्स 12 साल तक 12 मीटर की स्टारबस का ऑपरेशन और रखरखाव की जिम्मेदारी संभालेगी. टाटा मोटर्स को इससे पहले भी कई राज्यों की ओर से बसों की सप्लाई के लिए ऑर्डर मिलते रहे हैं. दिल्ली परिवहन निगम (DTC) की ओर से भी टाटा मोटर्स को इलेक्ट्रिक बसों की सप्लाई के लिए बड़ा ऑर्डर मिला है.

शहरी आवाजाही के बड़ी जरूरत

BMTC के प्रबंध निदेशक जी सत्यवती ने कहा कि बेंगलुरु में स्वच्छ और टिकाऊ शहरी आवाजाही के लिए बसें जरूरी हैं. शहर की जरूरतों को ध्यान में रखकर ये फैसला लिया गया है. उन्होंने कहा कि BMTC इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करने को लेकर खुश है, क्योंकि ये पर्यावरण के अनुकूल हैं. इस वजह से ये अधिक यात्रियों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की तरफ आकर्षित करेंगी. कन्वर्जेंज एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड के तहत टाटा मोटर्स को इतना बड़ा ऑर्डर मिला है.

बंगाल परिवहन निगम ने भी दे रखा है ऑर्डर

पिछले एक महीने में राज्य सरकारों की ओर से टाटा मोटर्स को तीसरा सबसे बड़ा ऑर्डर मिला है. BMTC से पहले दिल्ली परिवहन निगम (DTC) की ओर से टाटा मोटर्स को 1,500 इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर मिल चुका है. पश्चिम बंगाल परिवहन निगम (WBTC) ने भी टाटा मोटर्स को 1,180 इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर दे रखा है.

टाटा स्टारबस में मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

टाटा मोटर्स के प्रोडक्ट लाइन बसों के उपाध्यक्ष रोहित श्रीवास्तव ने कहा- 'हम भविष्य की आवाजाही की जरूरतों को पूरा करने वाले स्मार्ट, आधुनिक और इलेक्ट्रिक कमर्शियल पैसेंजर व्हीकल को विकसित करने में सबसे आगे रहे हैं. हमें विश्वास है कि ये पर्यावरण के अनुकूल इलेक्ट्रिक बसें बेंगलुरु के निवासियों के लिए फायदेमंद होंगी. टाटा मोटर्स ने बताया कि 'टाटा स्टारबस' एक स्वदेशी रूप से बनाई गई गाड़ी है. आरामदायक सफर के लिए इसे डिजाइन किया गया है. इसमें बेस्ट-इन क्लास सुविधाएं मिलेंगी'.

कंपनी के अनुसार, अब तक टाटा मोटर्स ने भारत के कई शहरों में 715 से अधिक इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति की है, जिन्होंने कुल मिलाकर 40 मिलियन किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की है.

टाटा मोटर्स के शेयर

आज टाटा मोटर्स के शेयरों (Tata Motors Share) में गिरावट दर्ज की गई है. शुरुआती कारोबार में टाटा मोटर्स के शेयर 0.44 फीसदी या 2.15 अंक की गिरावट के साथ 482.65 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं. टाटा मोटर्स के शेयर आज सुबह 486.75 पर खुले थे. वहीं, गुरुवार को ये 484 रुपये पर क्लोज हुए थे.

Next Story