एयरटेल ग्राहकों को झटका: प्लान हुए महंगे, इन प्लान पर लगेंगे इतने रूपये, देखें लिस्ट

 | 
Airtel Tariff New Rate List

Airtel Tariff New Rate List: आज हमारे आम जीवन में हर कोई एयरटेल की सिम का प्रयोग करता है, इसी बीच एयरटेल कंपनी ने अपने ग्राहकों को एक बड़ा झटका दिया है । हाल ही में एयरटेल ने अपने प्रीपेड प्लान्स की दरों में बदलाव का ऐलान किया है। कंपनी ने प्रीपेड प्लान्स पर टैरिफ दरों में 20 से 25 फीसदी का इजाफा कर दिया है। एयरटेल की ओर से घोषित की गई नई टैरिफ दरें 26 नवंबर से लागू होंगी। Airtel Tariff New Rate List

एयरटेल ने दरें क्यों बढ़ाईं?
भारती एयरटेल ने प्रीपेड प्लान्स की दरें बढ़ाने के पीछे की वजह भी बताई है। बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी का कहना है कि एक अच्छे और स्वस्थ बिजनेस मॉडल के लिए दरें बढ़ाना जरूरी हो गया था। एयरटेल द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया है,

“भारती एयरटेल ने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि प्रति यूजर औसत राजस्व (एआरपीयू) 200 रुपये और अंततः 300 रुपये होना चाहिए, ताकि कंपनी को उचित रिटर्न मिल सके, वित्तीय रूप से यह एक स्वस्थ बिजनेस मॉडल की जरूरत है।”

कंपनी ने आगे कहा है कि उसके इस फैसले से एयरटेल टेलिकॉम के बुनियादी ढांचे में पर्याप्त निवेश हो सकेगा और कंपनी को 5जी स्पेक्ट्रम को रोल आउट करने में मदद मिलेगी।

प्रीपेड प्लान्स के नए रेट
अब Airtel के 28 दिन वाले प्रीपेड प्लान की कीमत 99 रुपये से शुरू होगी। यानी इस प्लान की कीमत 25% बढ़ गई है। 28 दिनों तक 2GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग वाले 149 रुपये के प्रीपेड प्लान के लिए अब ग्राहकों को 179 रुपये चुकाने होंगे। इस प्लान में 20% का हाइक किया गया है। 28 दिन तक हर दिन 1GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग वाले 219 रुपये वाले प्लान की कीमत अब 265 रुपये होगी।

Airtel के पॉपुलर 598 रुपये प्लान की कीमत भी बढ़ाई गई है। ये प्लान 84 दिन की वैलिडिटी के साथ आता है। इसमें डेली यूजर्स को 1.5GB डेटा दिया जाता है। इस प्लान के लिए अब यूजर को 719 रुपये खर्च करने होंगे। डेटा टॉपअप और दूसरे प्लान्स के टैरिफ में 20% का हाइक किया गया है।

एयरटेल के टैरिफ के नए रेट की सूची

Airtel Tariff New Rate List


एयरटेल के चयरमैन ने रेट बढ़ाने के दिए थे संकेत
भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने बीते अगस्त में ही अपने टैरिफ प्लान्स के रेट बढ़ाने के संकेत दे दिए थे। तब उन्होंने कहा था, “दूरसंचार उद्योग के लिए टैरिफ वृद्धि ही एकमात्र रास्ता है…हमने सीमित तरीके से अपना काम किया है, अब धैर्य खत्म हो गया है। हम हर समय (दूसरों से) अलग नहीं हो सकते।”

एयरटेल के ऐलान के बाद अभी तक टेलिकॉम सेक्टर की अन्य कंपनियों Reliance Jio और Vodafone ने प्राइस हाइक की घोषणा नहीं की है। लेकिन, माना जा रहा है ये कंपनियां भी जल्द अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमतों में इजाफा कर सकती हैं।