Cryptocurrency Prices: देखते ही देखते बिटक्वॉइन की कीमतें 65,000 डॉलर के पार, Ether, Dogecoin में भी तेजी

 | 
Cryptocurrency Prices

Cryptocurrency Prices:  प्टोकरेंसी में, बिटक्वॉइन की कीमतें शुक्रवार को 65,000 डॉलर के स्तर से ज्यादा पर ट्रेड कर रही हैं। मार्केट वैल्यू के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वॉइन में इस साल अब तक 125 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखी गई है। शुक्रवार को यह 0।8 फीसदी की तेजी के साथ 65,244 डॉलर पर पहुंच गई हैं। CoinGecko के मुताबिक, क्रिप्टोकरेंसी का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन वापस 3 ट्रिलियन डॉलर पर आ गया है।

Ethereum से लिंक्ड और दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ether में 3 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है। यह 4,801 डॉलर पर पहुंच गई है। Ether अपनी रिकॉर्ड ऊंचाई के करीब ट्रेड कर रहा है। वह बिटक्वॉइन की तेजी के साथ चल रहा है। ज्यादा स्तर पर बिटक्वॉइन को अपनाने की खबर से भी इसमें बढ़ोतरी देखी जा रही है।


Shiba Inu में 8% का उछाल
वहीं, Dogecoin की कीमत करीब 2 फीसदी की तेजी के साथ 0।25 डॉलर पर आ गई है। जबकि, Shiba Inu 8 फीसदी से ज्यादा के उछाल के साथ 0।000054 डॉलर पर पहुंच गया है। दूसरे क्रिप्टोकरेंसी में भी पिछले 24 घंटों के दौरान तेजी देखी गई है। इनमें Litecoin, XRP, Polkadot, Uniswap, Stellar शामिल हैं। जबकि, डिजिटल टोकन Solana, Cardano की कीमतों में गिरावट आई है।

बिटक्वॉइन की बात करें, तो इसका सफर उथल-पुथल से भरा रहा है। सबसे लोकप्रिय डिजिटल टोकन बिटक्वॉइन जून में 30,000 डॉलर से नीचे गिर गया। इसकी वजह उसकी एनर्जी की खपत की आलोचना और चीन के क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध रहे हैं। फिर, इसमें थोड़ी रिकवरी आनी शुरू हुई, क्योंकि क्रिप्टो सेक्टर से खुद को चीन के मुताबिक कर लिया था।

बिटक्वॉइन में पिछले एक साल में चार गुना से ज्यादा की तेजी
बिटक्वॉइन में पिछले एक साल में चार गुना से ज्यादा की तेजी देखी गई है और यह पिछले महीने 67,000 डॉलर के रिकॉर्ड के करीब पहुंच गया था। इसकी वजह अमेरिका में बिटक्वॉइन फ्यूचर्स बेस्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETFs) के लॉन्च को लेकर बेहतर माहौल और डिजिटल एसेट के क्षेत्र पर चीन के प्रतिबंधों जैसे मामलों को लेकर चिंताओं में कमी आना रहा है।

आपको बता दें कि निवेश के तौर पर क्रिप्टोकरेंसी एक लोकप्रिय विकल्प बनकर उभर रहा है। इसकी तरफ दुनिया भर के निवेशकों का रूझान बढ़ रहा है।