व्यापार

यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी: ट्रेन का टिकट कैंसिल कराने पर खाते में वापस आएंगे पूरे पैसे, जानिए रेलवे के नए नियम

S Kumar
19 Aug 2022 1:45 PM GMT
यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी: ट्रेन का टिकट कैंसिल कराने पर खाते में वापस आएंगे पूरे पैसे, जानिए रेलवे के नए नियम
x
ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आपने भी कहीं जाने के लिए अपना रिजर्वेशन करा रखा है तो अब से ट्रेन का टिकट कैंसिल कराने पर आपके खाते में पूरा पैसा वापस आ सकता है.

Indian Railways Update: ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आपने भी कहीं जाने के लिए अपना रिजर्वेशन करा रखा है तो अब से ट्रेन का टिकट कैंसिल कराने पर आपके खाते में पूरा पैसा वापस आ सकता है. रेलवे की ओर से इसके लिए खास नियम बनाए गए हैं तो आप टिकट कराने से पहले इन नियमों के बारे में जरूर जान लें. आइए आपको बातते हैं कि किस स्थिति में टिकट कैंसिल कराने पर आपके खाते में पूरा पैसा आ जाएगा-

AC क्लास के क्या हैं नियम

अगर आप एसी क्लास या फिर एग्जिक्युटिव क्लास के टिकट को 48 घंटे पहले कैंसिल कराते हैं तो आपके टिकट की राशि में से 240 रुपये काट लिए जाते हैं. इसके अलावा अगर आपने एसी-2 टियर का टिकट करा रखा है तो इस स्थिति में आपके टिकट की राशि में से 200 रुपये कट जाएंगे. वहीं, एसी 3 टियर में टिकट कराने पर आपके टिकट की राशि में से 180 रुपये काट लिए जाते हैं और बकाया राशि आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है.

स्लीपर क्लास में कितनी राशि होती है कट

इसके अलावा अगर आपने स्लीपर क्लास का टिकट करवा रखा है और आप उस टिकट को किसी कारणवश 48 घंटे पहले रद्द कराते हैं तो इस स्थिति में आपके टिकट की राशि में से 120 रुपये चार्ज के काट लिए जाते हैं. वहीं, सेकेंड क्लास में सिर्फ 60 रुपये कैंसिलेंशन चार्ज के रूप में लिए जाते हैं.

किस स्थिति में वापस मिलेगा पूरा पैसा?

इसके अलावा अगर ट्रेन अपने तय समय से तीन घंटे से ज्यादा देर होती है और इस स्थिति में आप अपनी टिकट को रद्द कराते हैं तो आपके खाते में टिकट की राशि के पूरे पैसे मिलते हैं. इस स्थिति में रेलवे आपसे किसी भी तरह का चार्ज नहीं वसूलता है. वहीं, इसके अलावा वेटिंग लिस्ट में टिकट होने की स्थिति में अगर आप ट्रेन के रवाना होने के 30 मिनट पहले टिकट रद्द करवाते हैं तो भी आपको पूरी राशि मिल जाती है.

जानें किस स्थिति में कट जाता है आधा पैसा?

इसके अलावा अगर आप अपनी कंफर्म टिकट को ट्रेन के रवाना होने से 48 से 12 घंटे के बीच में कैंसिल कराते हैं तो उस स्थिति में आपके टिकट में 25 फीसदी राशि काट कर बकाया अमाउंट आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. इसके अलावा अगर आप 12 से 14 घंटे के बीच में टिकट रद्द कराते हैं तो आपकी आधी राशि काट कर बकाया पैसा खाते में क्रेडिट किया जाएगा.

Next Story