इस बैंक की महंगी हुई ये सर्विसेज, आपकी जेब पर होगा सीधा असर, देखें पूरी लिस्ट

 | 
PNB ग्राहकों को झटाका! बैंक 1 सितंबर से सेविंग अकाउंट में करने जा रहा ये बड़ा बदलाव, आपके लिए जानना है जरूरी
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) कई बैंकिंग सर्विसेज के चार्जेज बढ़ाने की तैयारी में है. इनके लागू होने के बाद मिनिमम बैलेंस (Minimum Balance) मेंटेन नहीं करने पर अधिक पैसे देने होंगे. इसके अलावा लॉकर सर्विसेज और बैंक अकाउंट बंद कराने की फीस भी बढ़ जाएगी. पीएनबी के इस फैसले का 18 करोड़ से ज्यादा लोगों पर सीधा असर पड़ सकता है.


मिनिमम बैलेंस नहीं मेंटेन हुआ तो लगेंगे ज्यादा पैसे

पीएनबी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, नई दरें 15 जनवरी 2022 से लागू होंगी. नए बदलाव लागू होने के बाद मेट्रो शहरों के कस्टमर के लिए मिनिमम क्वार्टरली एवरेज बैलेंस की लिमिट भी बढ़ जाएगी. अभी ऐसे कस्टमर के लिए 5 हजार रुपये की लिमिट थी. 15 जनवरी से यह लिमिट बढ़कर 10 हजार रुपये हो जाएगी. यानी इस श्रेणी के ग्राहकों को अब 10 हजार का क्वार्टरली एवरेज मेंटेन नहीं कर पाने पर चार्जेज देने होंगे.

मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं कर पाने पर लगने वाली पेनाल्टी सारे कस्टमर के लिए बढ़ा दिए गए हैं. पहले रूरल और सेमी अर्बन एरिया के कस्टमर्स के लिए यह चार्ज एक क्वार्टर के लिए 200 रुपये था, जो अब बढ़कर 400 रुपये हो जाएगा. अर्बन और मेट्रो कैटेगरी के ग्राहकों के लिए इसे 300 रुपये से बढ़ाकर 600 रुपये कर दिया गया है.


लॉकर यूज करना भी महंगा

इसी तरह पीएनबी ने सारे सेक्टर के लिए लॉकर की सभी कैटेगरी का चार्ज भी बढ़ा दिया है. बैंक ने इस चार्ज को 250 रुपये से लेकर 500 रुपये तक बढ़ाया है. अर्बन और मेट्रो कैटेगरी के लिए 500 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. वहीं ग्रामीण इलाकों और छोटे शहरों के लिए इसे 250 रुपये बढ़ाया गया है. एक साल में लॉकर के फ्री यूज की संख्या भी घटा दी गई है. पहले एक साल में 15 बार लॉकर यूज करने पर अलग से पैसे नहीं देने पड़ते थे. अब 12 लॉकर विजिट फ्री होंगे. इसके बाद हर विजिट पर 100 रुपये देने होंगे.

अकाउंट बंद कराने पर लगेगी अधिक फीस

पीएनबी में करेंट अकाउंट बंद कराना भी अब महंगा होने वाला है. ऐसे अकाउंट को खुलने के 14 दिन के बाद से लेकर 12 महीने के बीच बंद कराने पर 600 रुपये की फीस लग रही थी, जो अब बढ़कर 800 रुपये हो गई है. खुलवाने के12 महीने के बाद करेंट अकाउंट बंद कराने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा.