जानिये आधार कार्ड अपडेट कराने की कितनी लगती है फीस, ज्यादा पैसे मांगे तो कर सकते हैं शिकायत, जानिये पूरी लिस्ट

 | 
Aadhaar Card में घर बैठे बदलें मोबाइल नंबर, नाम-पता, तो जानें यह आसान तरीका

भारत में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों (Important Documents)  में से एक आधार कार्ड (Aadhaar Card), मौजूदा वक्त में हम सभी के लिए बहुत जरूरी है. आधार कार्ड के बिना हमारे कई जरूरी काम रुक सकते हैं. इसके अलावा, आधार कार्ड के बिना कई सरकारी योजनाओं (Government Schemes) का लाभ भी नहीं उठाया जा सकता.

भारत में आधार कार्ड केवल व्यस्कों और बुजुर्गों के लिए ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी बहुत जरूरी है. बच्चों के स्कूल एडमिशन और कई तरह की सरकारी योजनाओं में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. जरूरत पड़ने पर आधार कार्ड में बदलाव भी कराए जा सकते हैं. देश में आधार कार्ड जारी करने वाला UIDAI ने अलग-अलग सर्विसेज के लिए अलग-अलग चार्जेस तय कर रखे हैं.

अलग-अलग सेवाओं पर लगता है अलग-अलग चार्ज

UIDAI के मुताबिक अगर आपको अपने आधार कार्ड में कोई डेमोग्राफिक अपडेट कराना है तो इसके लिए 50 रुपये का चार्ज लगता है. इसके अलावा बायोमेट्रिक अपडेट के लिए 100 रुपये का चार्ज लगता है. जबकि, आधार एनरोलमेंट और बच्चों के लिए जरूरी बायोमेट्रिक अपडेट पूरी तरह से मुफ्त है. हालांकि, कई बार देखा जाता है कि लोगों से तय चार्जेस से ज्यादा पैसे वसूल लिए जाते हैं. UIDAI तय सीमा से अधिक चार्ज वसूलने के बिल्कुल खिलाफ है.

UIDAI ने एक ट्वीट में कहा कि वे आधार सेवाओं के लिए लोगों से ज्यादा पैसे लेने वाली किसी भी एजेंसी के सख्त खिलाफ हैं. UIDAI ने ट्वीट में बताया कि बच्चों के लिए आधार एनरोलमेंट और जरूरत पड़ने पर बायोमेट्रिक अपडेट कराने के लिए कोई चार्ज नहीं लगता है.
ज्यादा पैसे वसूले जाने पर यहां करें शिकायत

अगर आपने भी हाल-फिलहाल में अपने आधार में कुछ अपडेट किया है, जिसके लिए ज्यादा पैसे लिए गए हैं या अभी किसी अपडेट के लिए आपसे ज्यादा पैसे मांगे जा रहे हैं तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं. आधार से जुड़े अपडेट के लिए वसूले जाने वाले ज्यादा पैसे की शिकायत के लिए आप 1947 पर कॉल कर सकते हैं या uidai.gov.in पर भी जा सकते हैं.