Bharat Bandh: 'अग्निपथ' के विरोध में 500 से ज्यादा ट्रेनें रद्द; यात्री परेशान

 | 
Indian Railways

'अग्निपथ' भर्ती योजना के विरोध में प्रदर्शन के कारण सोमवार को 500 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया गया। रेलवे ने एक बयान में कहा कि प्रदर्शन की वजह से 539 ट्रेनें प्रभावित हुईं। 529 ट्रेनें रद्द कर दी गईं, जिनमें 181 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें और 348 यात्री ट्रेनें शामिल हैं। रेलवे ने चार मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को भी आंशिक रूप से रद्द कर दिया है। इतनी बड़ी तादाद में ट्रेनों के रद्द होने से यात्री काफी परेशान हैं।

रेलवे ने बताया कि विरोध के मद्देनजर दिल्ली को जाने वाली 71 ट्रेनों को भी आज के लिए रद्द कर दिया गया है। पश्चिम रेलवे जोन की ट्रेन सेवाएं कल भी प्रभावित रहीं। केंद्र की नई अग्निपथ भर्ती योजना के विरोध में सोमवार को कई राज्यों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और अन्य राज्यों सहित राज्यों ने पिछले सप्ताह हुई व्यापक हिंसा को देखते हुए सुरक्षा बढ़ाई गई है, क्योंकि बड़ी संख्या में लोग केंद्र के फैसले का विरोध कर रहे हैं।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कनॉट प्लेस के पास रोकी ट्रेन
भारतीय युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में कनॉट प्लेस के निकट शिवाजी ब्रिज रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन को रोक दिया। सूत्रों ने बताया कि पुलिस और सुरक्षाकर्मियों ने ट्रैक को साफ किया और करीब आधे घंटे के बाद ट्रेन की आवाजाही फिर से शुरू हुई। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है। युवा कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी ने कहा, "सरकार को अग्निवीर योजना को वापस लेने की जरूरत है। युवा कांग्रेस इस देश में बेरोजगार युवाओं के लिए लड़ेगी जो देश की सेवा करना चाहते हैं।"

दिल्ली में कई रास्तों को किया गया बंद
'अग्निपथ' के विरोध में और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ कथित 'प्रतिशोध की राजनीति' को लेकर पार्टी के विरोध-प्रदर्शन के मद्देनजर सोमवार को यातायात पुलिस ने दिल्ली में कई मार्ग बंद कर दिए, जिसके कारण राष्ट्रीय राजधानी में कई स्थानों पर यातायात बाधित हुआ। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) समाचार पत्र नेशनल हेराल्ड धन शोधन मामले में गांधी से पूछताछ कर रहा है और सोमवार को चौथी बार वह एजेंसी के सामने पेश हुए।

राजधानी की सड़कों पर भारी जाम
दिल्ली-नोएडा-दिल्ली फ्लाईवे, मेरठ एक्सप्रेस-वे, आनंद विहार, सराय काले खां, प्रगति मैदान और दिल्ली के अन्य हिस्सों में सुबह भारी जाम रहा। कुछ लोगों ने सोशल मीडिया मंच ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। एक व्यक्ति ने बताया कि वह लगभग 30 मिनट तक जमा में फंसे हैं और कार्यालय पहुंचने में उन्हें काफी देर हो रही है। वहीं, एक अन्य ने लोगों से आनंद विहार-सराय काले खां मार्ग पर जाने से बचने को कहा। दिल्ली यातायात पुलिस ने कहा कि यातायात का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए टीमों को विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया है।