Movie prime

Tata को टक्कर देने Hyundai ला रही ये 6 धांसू इलेक्ट्रिक गाड़िया, जानिए खासियत और फीचर्स

 
Tata को टक्कर देने Hyundai ला रही ये 6 धांसू इलेक्ट्रिक गाड़िया, जानिए खासियत और फीचर्स

नई दिल्ली: देश के ऑटो सेक्टर में इलेक्ट्रिफिकेशन तेजी से बढ़ता जा रहा है। यहां पर अभी इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में कुछ गिने-चुने ही कंपनी है। जो अपने इलेक्ट्रिक कारों को लांच कर चुके हैं जिसमें से प्रमुख रूप से देती ऑटोमेकर कंपनी टाटा मोटर्स का नाम आता है कंपनी का इलेक्ट्रिक सेगमेंट में 80 परसेंट तक मार्केट में हिस्सेदारी है, तो वही कंपनी आने वाले दिनों में आने वाले दिनों में अपना इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो तेजी से विस्तार करने में जुटी हुई है।

कार खरीदने वाले और ईवी के चाहने वाले लोगों सुजुकी मारुति सुजुकी और हुंडई मोटर इंडिया के ईवी प्लान पर नजर हैं, क्योंकि ये दोनों ही कंपनी सुजुकी मारुति सुजुकी और हुंडई मोटर इंडिया काफी शांत दिख रही है। अभी तक मारुति सुजुकी ने कोई भी इलेक्ट्रिक कार को लांच नहीं किया है। लेकिन हुंडई मोटर इंडिया कुछ अपने पोर्टफोलियो को विस्तार करने में आगे रही है।


दरअसल आपको बता दें कि कार में कर कंपनियों ने हाल ही में अपने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को ऑटो एक्सपो 2023 में शोकेस किया है। जिसमें महिंद्रा एजेंसी कंपनी मौजूद नहीं थी। इस मौके पर हुंडई मोटर इंडिया ने भी अपने कई गाड़ियों को यहां पर शोकेस किया है। और धीरे-धीरे कंपनी अपने भारतीय बाजार में कई इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लांच करने के प्लान पर आगे बढ़ रही है।

हुंडई मोटर इंडिया ला रही ये धांसू 5 इलेक्ट्रिक गाड़ियों 


वही हाल ही में विपणन और उत्पाद रणनीति के मुख्य परिचालन अधिकारी तरुण गर्ग ने कहा कि हुंडई की नई 6 इलेक्ट्रिक गाड़ियों बड़ें मार्केट से लेकर प्रीमियम स्पेस तक कई सेगमेंट की आएंगी। वही हुंडई का कहना है कि तीन आयामी दृष्टिकोण- इंटेलिजेंट टेक्नोलॉजी, सस्टेनिबिलिटी और इनोवेशन” पर ध्यान पर फोकस कर रही है, जिसमें कंपनी के प्लान में क्रेटा का ईवी वर्जन भी शामिल हो सकता है, जो टाटा हैरियर ईवी (आने वाली) को टक्कर देगी।

हुंडई ने हाल ही में लॉन्च की है Hyundai Ioniq 5  

आप को बता दें कि कंपनी ने हुंडई भारतीय बाजार में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार Hyundai Ioniq 5 लॉन्च किया है। ये ईवी 631km की ARAI-सर्टिफाइड रेंज ऑफर करती है। कंपनी ने इस प्रमियम कार सेगमेंट में लाॉन्च करने का प्रयास किया है, जिससे ग्राहकों को खास ईवी का अनुभव होने वाला है।

Hyundai Ioniq 5 में बैटरी पैक और रेंज- कंपनी ने Hyundai Ioniq 5 में 72.6kWh बैटरी पैक और 217bhp जनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। इसके रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि,इसे फुल चार्ज पर 631km रेंज मिलती है। यह सुपरफास्ट 800V चार्जिंग को सपोर्ट करती है, जिससे सिर्फ 18 मिनट में बैटरी पैक को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

Hyundai Ioniq 5 के फीचर्स- वही कंपनी ने Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार के अंदर 12.3-इंच स्क्रीन दिया है। जिसमें इस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टचस्क्रीन साथ दिया है। कंपनी ने  ब्लूलिंक कनेक्टिविटी वाले कई एडवांस्ड फीचर्स मिलते है।

कार में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें 6 एयरबैग्स, वर्चुअली इंजन साउंड, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, चार डिस्क ब्रेक, मल्टी कोलाइजन-अवॉइडेंस ब्रेक, पावर चाइल्ड लॉक, लेवल 2 ADAS से लेकर 21 सेफ्टी फीचर्स दिए है।


Hyundai Ioniq 5 की कीमत- Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कारकी कीमत 44.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है।