मौसम अलर्ट: हरियाणा में मौसम संबंधित बड़ी अपडेट, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

 | 
hriyana mausam update

कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार @12.11.2021 मौसम पूर्वानुमान: हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर 17 नवम्बर तक खुश्क रहने  की संभावना है। इस दौरान राज्य में उत्तर पाश्चिमी व पाश्चिमी हवाएँ हल्की से मध्यम गति चलने से रात्रि तापमान में हल्की गिरावट तथा अलसुबह व देर रात्रि हल्की धुंध भी संभावित है।

डॉ मदन खीचड़ विभागाध्यक्ष
कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार

देश भर में बने मौसमी सिस्टम 

उत्तरी तटीय तमिलनाडु पर बना हुआ डिप्रेशन अब कमजोर होकर गहरा निम्न दबाव बन गया है। आज शाम तक यह और अधिक कमजोर होकर निम्न दबाव में बदल जाएगा। 13 नवंबर तक दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्र में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है। यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा और बाद के 48 घंटों में और अधिक सशक्त हो सकता है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, उत्तरी और आंतरिक तमिलनाडु, केरल के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हुई। रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। तटीय कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हुई। हल्की और शांत हवाओं के कारण दिल्ली और एनसीआर का वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी में रहा।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। रायलसीमा, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है।

तमिलनाडु के बाकी हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। गंगीय पश्चिम बंगाल, आंतरिक ओडिशा और झारखंड के दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

हमें दिल्ली और एनसीआर के साथ-साथ भारत के गंगा के मैदानी इलाकों के वायु प्रदूषण में किसी महत्वपूर्ण सुधार की उम्मीद नहीं है।
बीते 24 घंटों के दौरान बेंगलुरु में 19 मिमी की मध्यम बारिश दर्ज की गई। आसमान में बादल छाए रहने और रुक-रुक कर बारिश के साथ बेंगलुरु का अधिकतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री कम 19.8 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान सामान्य से 16.8 डिग्री कम 2 डिग्री रहा। अधिकतम और न्यूनतम के बीच का अंतर बहुत कम था इसलिए पूरे दिन सर्दी का अहसास हुआ।

तमिलनाडु के उत्तरी तट पर बना दबाव सप्ताहांत में एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न स्तर पर पहुंच गया है और बाद में कम दबाव के क्षेत्र में कमजोर हो जाएगा। इसका असर आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों पर महसूस किया जाएगा। बेंगलुरु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के आसपास के हिस्सों में बारिश की गतिविधियां कम होंगी।

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, अगले 2-3 दिनों तक बेंगलुरु में हल्की हल्की बारिश जारी रह सकती है। हमें अगले कुछ दिनों तक शहर में तेज या भारी बारिश की उम्मीद नहीं है। न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि होगी और अधिकतम तापमान में भी वृद्धि हो सकती है और यह सामान्य के करीब हो सकता है। नवंबर में बेंगलुरु में मासिक औसत वर्षा 48.9 मिमी है। 11 और 12 नवंबर को बेंगलुरु पहले ही अपने मासिक औसत को पार कर चुका है। अब तक कुल संचयी वर्षा 81 मिमी है।