Weather Alert- देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, हरियाणा में भी बदलेगा मौसम का मिजाज, देखें मौसम रिपोर्ट

 | 
मौसम अलर्ट

Weather Update Today 12 November 2021- बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में बने निम्‍न दबाव के क्षेत्र का असर अब मौसम पर दिखाई देने लगा है। एक ओर जहां कई राज्‍यों में पिछले कई दिनों से बारिश हो रही है, वहीं पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक अगले कुछ दिनों में तमिलनाडु (Tamil Nadu) और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई (Chennai) में गुरुवार को दिनभर हुई बारिश (Heavy Rain) के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात (Flood Like Situation) पैदा हो गए हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंड काफी ज्‍यादा हो गई है। सुबह के समय तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। दिल्‍ली, यूपी, बिहार समेत पूरे उत्‍तर भारत में हल्‍की ठिठुरन के साथ धूप की भी तपिश कम होने लगी है। दक्षिण भारत के कुछ राज्‍यों में जोरदार बारिश हो रही है। बारिश के कारण सबसे ज्‍यादा प्रभावित तमिलनाडु दिखाई पड़ रहा है।

स्काइमेट वेदर के मुताबिक, दक्षिण पूर्व और उससे सटे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में अभी भी निम्‍न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक 13 नवंबर के आसपास दक्षिण अंडमान सागर और उसके आसपास एक नया निम्‍न दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसके कारण कई और राज्‍यों में भी बारिश के कारण सर्द हवाएं चलेंगी।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम 

दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव 21 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ रहा है। आज 11 नवंबर को 5:30 बजे, यह लगभग 12 डिग्री उत्तर और देशांतर 81.4 पूर्व में चेन्नई से 170 किमी पूर्व दक्षिण पूर्व और पुडुचेरी से 170 किमी पूर्व में था। यह 11 नवंबर की शाम तक चेन्नई के पास उत्तरी तमिलनाडु तट को पार कर सकता है।

13 नवंबर के आसपास दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक और कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की उम्मीद है। इसके बाद के 48 घंटों में यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु की ओर बढ़ जाएगा।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु के उत्तरी तटीय क्षेत्रों और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के आसपास के हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ छिटपुट भारी बारिश हुई।

तटीय आंध्र प्रदेश दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के शेष हिस्से और तटीय ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश हुई। रायलसीमा और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तरी तटीय तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश के आसपास के हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। आंतरिक तमिलनाडु, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

तटीय ओडिशा, दक्षिण तेलंगाना, लक्षद्वीप और तटीय कर्नाटक में एक या दो मध्यम बारिश के साथ हल्की बारिश हो सकती है। अगले 48 घंटों के दौरान आंध्र और तमिलनाडु तट पर मध्यम से तेज हवाएं चलने की संभावना है। हवा की गति 45 से 55 किमी प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। समुद्र की स्थिति भी उबड़-खाबड़ रह सकती है।