गाय की आँखों पर लगा ये जुगाड़ किसान हुआ मालामाल, असलियत जानकर आप भी शुरू करना चाहेंगे

 | 
चश्मा लगाने वाली गाय
गाय-भैंस पालने वाले किसानों का सपना होता है कि उनकी गाय अच्छी खुराक ले और अच्छे दूध का उत्पादन करें ताकि उससे न सिर्फ उसे बल्कि उसके परिवार का गुजारा हो सके। ज्यादा दूध देने वाली गाय-भैंस की कीमत लाखों में होती है। पैसे वाले किसान उन्हें खरीदने के लिए मुंह मांगी दाम देने को तैयार हो जाते हैं। हालांकि मुसीबत उनके लिए है, जो किसान गरीब है और उनके मवेशी कम दूध का उत्पाद कर रही हैं। ऐसे में एक शख्स ने गजब का जुगाड़ लगाया है, जिससे गाय-भैंस न सिर्फ खुले मैदान का आनंद उठा रहे हैं, बल्कि ज्यादा दूध देने में सक्षम भी हैं।

तुर्की के एक किसान ने लगाया ऐसा धांसू जुगाड़
तुर्की के एक किसान ने हाईटेक जुगाड़ लगाकर अपनी पालतू गाय को भी हाई-फाई बना दिया। जी हां, अब उसकी गाय उसके घर के सामने घूंटी में बंधी होती है और उसे वहीं अच्छी खुराक दे रहा है। इतना ही नहीं, गाय को ऐसा महसूस होता है कि वह किसी बड़े खेत या मैदान में जाकर चारा चर रहा है। इससे यह फायदा हुआ कि अब किसान की गाय 5 लीटर ज्यादा दूध देने लगी है।

गायों के आंखों पर पहनाए VR वाले चश्मे
किसान ने अपनी गायों को वर्चुअल रिएलिटी वाले चश्में पहना दिए, जिसमें गायों को ऐसा महसूस होता है कि वह बाहर खुले मैदान चारा चर रही हैं। इस टेक्नोलॉजी के जरिए जैसे ही उसे फायदा हुआ तो उसने अन्य किसानों को भी ऐसा करने का सुझाव दिया। अक्साराय शहर के रहने वाले किसान इज्जत कोकाक ने अपने दो मवेशियों पर VR के हेडसेट लगाए, एक स्टडी ने खुलासा हुआ कि इससे गायों को सुखद दृश्य देखने को मिलते हैं और अधिक दूध का उत्पादन करते हैं।

5 लीटर ज्यादा दूध देने लगी तुर्की की ये गाय
उन्होंने 'द सन' को बताया कि वीआर गॉगल्स का उपयोग करने की इस पद्धति ने वास्तव में अच्छे परिणाम दिए और उत्पादन 22 लीटर से बढ़कर 27 लीटर प्रतिदिन हो गया। पशुपालक ने कहा, 'वे VR के जरिए एक हरे भरे चरागाह देख रहे हैं और यह उन्हें इमोशनल बूस्ट देता है, जिससे अब वे कम तनाव में हैं।' उनकी गौशाला की दिलचस्प तस्वीरों में एक गाय को घास पर खुशी-खुशी चारा चबाते हुए काले चश्मे पहने हुए दिखाया गया है।