PM Kisan: पीएम किसान के तहत पति-पत्नी दोनों लें सकते है लाभ ?, जानें क्या है सरकार का नियम ?

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in है. इसके जरिए आपको इस योजना से जुड़ी हर जानकारी मिल जाएगी. यह भी पता चल जाएगा कि आपके खाते में आखिरी किस्त कब आई है और किस बैंक अकाउंट में जमा हुई है.

 | 
pm kisan benifites

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है. इसके तहत, सरकार किसानों को हर साल 6,000 रुपये प्रदान करती है. किसानों को अब तक पीएम किसान योजना की कुल 9 किश्तें मिल चुकी हैं और अब दसवीं किस्त का इंतजार है.

देशभर के किसानों को पीएम किसान योजना के तहत 10वीं किस्त जल्द मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगले महीने 15 दिसंबर तक सरकार किसानों के बैंक अकाउंट में दो हजार रुपये की 10वीं किस्त भेज सकती है.


पीएम किसान योजना के तहत, जिस किसान परिवार को छह हजार रुपये दिए जाते हैं. उनके लिए सरकार ने कई नियम भी बनाए हैं. कई बार सवाल उठता है कि क्या पति-पत्नी, दोनों पीएम किसान योजना के तहत छह हजार रुपये लेने के पात्र हैं? तो इसका जवाब नहीं है. दरअसल, एक परिवार में कोई एक ही शख्स पीएम किसान योजना का फायदा उठा सकता है. पति या पत्नी में से किसी एक को ही 6 हजार रुपये दिए जाएंगे.

सरकार ने योजना के लिए परिवार को परिभाषित किया है. इसके तहत पति-पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं. राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करता है, जो योजना के दिशा-निर्देशों के अनुसार सहायता के लिए पात्र हैं. राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है.


इसके अलावा, यदि कोई इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करता है तो फिर उसे भी इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा. प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना छोटे और मध्यम वर्ग के किसानों की आय बढ़ाने के लिए शुरू की गई थी. डिजिटल इंडिया पहल के साथ मिलकर इस योजना ने देश के तकरीबन 12 करोड़ किसानों तक फायदा पहुंचाया है.


पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in है. इसके जरिए आपको इस योजना से जुड़ी हर जानकारी मिल जाएगी. यह भी पता चल जाएगा कि आपके खाते में आखिरी किस्त कब आई है और किस बैंक अकाउंट में जमा हुई है.

बता दें कि किसान को आर्थिक सहायता प्रदान करने और उत्पादन बढ़ने में मदद करने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है. इसी कड़ी में केंद्र सरकार की तरफ से 01 दिसंबर वर्ष 2018 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi yojana) की शुरुआत की गई थी. इस योजना के तहत साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi yojana) का फायदा 2 हेक्टयर या उससे कम जमीन वाले किसान उठा सकते हैं. इस योजना के तहत चुने जाने वाले किसानों को 5 वर्षों तक सालाना 6000 रुपये (2000-2000 की तीन किस्तों में) दिए जाने का प्रावधान है. इसके तहत पैसा सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है.