खेत-खलियान

Haryana weather Update: हरियाणा में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, जानिये क्या है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Editor
15 Jan 2022 3:24 AM GMT
Haryana weather Update: हरियाणा में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, जानिये क्या है मौसम विभाग का पूर्वानुमान
x
Haryana weather Update: हरियाणा में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, जानिये क्या है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Haryana Weather Update: हरियाणा में एक बार फिर मौसम में बदलाव आने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 15 जनवरी के बाद मौसम में हल्का बदलाव आएगा और पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई देगा।

हरियाणा कृषि मौसम विभाग हिसार के वैज्ञानिक डॉक्टर मदन लाल खीचड़ के मुताबिक 19 जनवरी तक मौसम परिवर्तन और आमतौर पर खुश्क रहने की संभावना है। राज्य में 15 और 16 जनवरी को हल्की से मध्यम शीत लहर चलने की संभावना है।


इसके बाद 17 जनवरी के बाद पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हवा में बदलाव उत्तर पश्चिम से दक्षिण पूर्व व पूर्वी हो जाने से राज्य में ज्यादातर इलाकों में 17 से 19 जनवरी के दौरान आंशिक बादलवाई छाए रहने की संभावना है।


देश भर में बने मौसमी सिस्टम

हरियाणा और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है। निचले स्तरों पर एक ट्रफ रेखा उत्तर आंतरिक कर्नाटक से उत्तर आंतरिक ओडिशा तक फैली हुई है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाया रहा। पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे बना रहा। तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज वर्षा हुई।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम के कुछ हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मराठवाड़ा के अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। मणिपुर, मेघालय, गंगीय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु के उत्तरी तट और कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई।


अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिम राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीत दिवस की स्थिति संभव है।

बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छिटपुट ओलावृष्टि की गतिविधियां संभव हैं। तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। तमिलनाडु में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है।

Next Story