दीपावली के बाद होगी बासमती धान की आवक, इस बार मिल सकते है ये भाव

 | 
Paddy Crop

दीपावली पर्व पर बासमती धान की आवक शुरू होगी। इस बार बासमती के भी अच्छे भाव मिलने की उम्मीद है। पिछले साल चार हजार रुपये प्रति क्विंटल भाव से बासमती धान बिका था, इस बार बासमती धान 4200 से 4400 रुपये प्रति क्विंटल बिक सकता है। अभी मंडियों में 1121 व मुच्छल धान की आवक हो रही है।

इस बार 1121 के भाव भी 3600 रुपये प्रति क्विंटल तक किसानों को मिल रहे हैं, जबकि पिछले साल इस किस्म के भाव 3400 रुपये प्रति क्विंटल तक किसानों को मिले थे। वहीं मुच्छल के भाव तीन हजार के पार पहुंच गए हैं।

बासमती धान की खेती करने वाले किसान गांव रोहेड़ियां निवासी मनोज कुमार ने बताया कि तीन एकड़ में बासमती धान लगाया हुआ है। पिछले साल 3800 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से यह धान बेचा था।

इस बार जिस तरह से पीआर, 1509, 1121 व मुच्छल के भाव किसानों को मिले हैं, उन्हें देखते हुए बासमती धान भी अच्छे भाव में बिकने की उम्मीद है। दीपावली के बाद बासमती धान की कटाई होगी। हाथ से कटाई करवाई जाएगी। इस धान की पराली भी वह प्रयोग में लाते हैं। 

नई अनाज मंडी एसोसिएशन के उपप्रधान धर्मपाल कठवाड ने कहा कि अब मंडियों में मुच्छल व 1121 धान की आवक हो रही है।

बासमती धान की आवक दीपावली के बाद होगी। इस बार बासमती के भी अच्छे भाव किसानों को मिलने की उम्मीद है। इस बार धान का सीजन किसानों के लिए अच्छा रहा हैै।

हर किस्म के भाव किसानों को पिछले साल की अपेक्षा ज्यादा मिले हैं। सीजन में प्रशासन का भी सहयोग मिल रहा है। गेट पास को लेकर किसानों को किसी भी तरह की दिक्कत इस बार सीजन में नहीं आ रही है।