क्या आप भी ले रहे हैं PM Kisan योजना का लाभ, तो आपको भी मिल सकता है आसानी से लोन, बस ऐसे करें आवेदन

 | 
kcc yojana

Daily Haryana News, New Delhi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने हाल में नए साल के दिन देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 10वीं किस्त ट्रांसफर की थी. लेकिन क्या आपको मालूम है कि पीएम किसान के लाभार्थियों को बहुत आसानी से और सस्ती दर पर लोन मिल जाता है. उन्हें ये ऋण किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के जरिए मिलता है.


ऐसे बनवाएं अपना किसान क्रेडिट कार्ड
आप अगर पीएम किसान (PM Kisan) योजना का लाभ उठाते हैं, तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in से किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको वेबसाइट पर जाकर दाहिने तरफ Download KKC Form के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इस फॉर्म को आपको पूरा भरना होगा. इनके अलावा आधार कार्ड (Aadhar Card), पैन कार्ड (PAN Card) और फोटो की भी जरूरत होगी.

जानिए कार्ड बनवाने की प्रक्रिया
अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और केसीसी बनवाना चाहते हैं, तो आपको जरूरी दस्तावेजों के साथ किसान क्रेडिट कार्ड देने वाले बैंक में जाना होगा. किसान को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और आईडीबीआई बैंक जैसे कई बैंक इसकी सुविधा देते हैं.


इस तरह से ले सकते हैं Loan
किसान क्रेडिट कार्ड बनने के बाद आप लोन ले सकते हैं. केसीसी पर किसानों को 3 लाख रुपये का लोन दिया जाता है. एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार किसानों को 7%  के ब्याज पर लोन मिलता है. हालांकि, अगर समय से पहले आप लोन चुका देते हैं तो उन्हें ब्याज पर 3 प्रतिशत की छूट मिल जाती है. इसका मतलब है कि समय से ऋण की किस्तें चुकाने पर आपको सालाना 4% के ब्याज पर ही लोन मिल जाता है. भारतीय स्टेट बैंक के मुताबिक किसान क्रेडिट कार्ड रखने वाले सभी किसानों को रुपे कार्ड मिलता है. इतना ही नहीं कार्ड एक्टिवेट होने के 45 दिन के भीतर कार्डधारकों को 1 लाख रुपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस भी मिलता है