किसान भाइयों के लिए बड़ी खबर: DAP खाद के नए भाव, IFFCO ने जारी किए नए भाव

 | 
किसान भाइयों के लिए बड़ी खबर: DAP खाद के नए भाव, IFFCO ने जारी किए नए भाव

किसान भाइयो जानिए DAP खाद के नए भाव,IFFCO ने जारी किये नए भाव,खेती करने के लिए किसान भाइयों को उर्वरक का इस्तेमाल करना पड़ता हैं। जिसके लिए किसान भाईयो को उर्वरक के दामों को भी जानना चाहिए। बारिश का मौसम शुरु होते ही, खरीफ फसल की बुवाई लगभग धीरे-धीरे हर राज्य में शुरू हो रही हैं।

कहीं-कहीं राज्यों में DAP खाद के लिए किसान भाइयों को ज़्यादा दाम देना पड़ता हैं। इसी को देखते IFFCO ने खाद का एक दाम जारी किया हैं। DAP खाद की कीमत तय होने के कारण किसान भाइयों को जाना काफ़ी ज़्यादा ज़रुरी भी हैं।

जानिए DAP खाद की कीमत

IFFCO के अधिकारियों ने बताया हैं कि इस वर्ष शुरुआत में डेमोक्रेटिक एक्शन के कारण DAP खाद की कीमतों को सही तरह से नहीं बताया गया। पहले 1200 रुपये बोरी के हिसाब से दिए गए। फिर इसके बाद 1700 रुपये बोरी के हिसाब से और उसके बाद फिर 1900 रुपये बोरी के हिसाब दिया गया।


 
इन सब को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किसान भाइयों पर DAP खाद की कीमतों को लेकर कोई भी बोझ ना पड़े। इसके लिए उन्होंने बड़ा फैसला लिया और किसान भाइयों को मात्र 1200 रुपये में DAP खाद देने का निर्णय लिया गया हैं।

2022 में प्रदेश में खाद की बिक्री

पिछले वर्ष राज्य में 1 अप्रैल से 30 जून तक 65 हज़ार टन सिंगल सुपर फास्फेट को बेचा गया और वहीं 1 अप्रैल से 7 जून 2022 तक 83 हज़ार टन खाद बेची गई हैं। पिछले वर्ष की तुलना में देखा जाए तो 18 हज़ार टन कम हैं। पूरे प्रदेश में इस समय लगभग 4 लाख 39 हज़ार टन एसएसपी हैं। जो पिछले वर्ष की अपेक्षा में 74 हज़ार टन अधिक हैं।