नितिन गडकरी ने नूंह में किया वाहन स्क्रैपिंग फैसिलिटी सेंटर का उद्घाटन

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लाई गई वाहन स्क्रैपिंग पॉलिसी से प्रदूषण में कमी आएगी, वहीं ऑटोमोबाइल क्षेत्र में कम लागत के साथ उत्पादन की क्षमता भी बढ़ेगी।
 | 
Nitin Gadkari inaugurates Vehicle Scraping Facility Center in Nuh

10 मई - केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लाई गई वाहन स्क्रैपिंग पॉलिसी से प्रदूषण में कमी आएगी, वहीं ऑटोमोबाइल क्षेत्र में कम लागत के साथ उत्पादन की क्षमता भी बढ़ेगी।

श्री गडकरी मंगलवार को नूंह जिला के फतेहपुर गांव में रजिस्टर्ड वाहन स्क्रैपिंग फैसिलिटी सेंटर के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। इस मौके पर हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा भी मौजूद रहे।

उन्होंने कहा कि इस नीति से सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि कॉपर, स्टील, एल्युमिनियम, रबड़ और प्लास्टिक आसानी से उपलब्ध हो सकेगा। देश में ऑटोमोबाइल का एक बड़ा क्षेत्र है जिससे करोड़ों लोगों को रोजगार मिल रहा है।

2024 के अंत तक इस नई वाहन स्क्रैपिंग पॉलिसी से बड़ी संख्या में रोजगार पैदा होगें तथा पर्यावरण को शुद्ध बनाने में भी यह पॉलिसी एक महत्वपूर्ण रोल अदा करेगी। उन्होने कहा कि दिल्ली जैसे महानगरों में जहां पर प्रदूषित हवा से लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है तथा पुराने वाहनों में पुरानी तकनीक का प्रयोग होता था जिससे अधिक प्रदूषण फैलता है।

जबकि नए वाहनों में प्रदूषण की मात्रा कम है। इसीलिए इस नीति को देश में अपनाए जाने की जरूरत है। श्री नितिन गडकरी ने बताया कि वाहन स्क्रैपिंग फैसिलिटी सेंटर में पुराने वाहनों को नष्ट करने पर नए वाहन खरीदने में कई प्रकार की छूट दी जाएगी। इस पॉलिसी से देश के ऑटोमोबाइल क्षेत्र में उत्पादन क्षमता तेजी से बढ़ेगी, जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय बाजार की पहचान बनेगी।

इस मौके पर हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि श्री नितिन गडकरी ने प्रदेश में ही नहीं बल्कि देशभर में सड़कों का जाल बिछाकर सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने हरियाणा सरकार की तरफ से नूंह जिले में पधारने पर श्री गडकरी का स्वागत किया।