Father's Day 2022 Date: क्यों मनाया जाएगा फादर्स डे? जानें इससे जुड़ी दिलचस्प कहानी

 | 
Father's Day 2022

Fathers Day : हर साल जून महीने का तीसरा रविवार फादर्स डे के तौर पर मनाया जाता है. इस साल फादर्स डे 19 जून 2022 को मनाया जाएगा. यह दिन पिताओं को समर्पित होता है. पिता के प्रति सम्मान और प्यार व्यक्त करने के लिए दुनिया भर में लोग इस दिन को काफी धूमधाम से मनाते हैं. पहले सिर्फ विदेशों में ही इस दिन को मनाया जाता था लेकिन अब भारत में भी लोग इस दिन को काफी अच्छे से सेलिब्रेट करते हैं. 


फादर्स डे डेट 

दुनियाभर के देशों में फादर्स डे अलग-अलग दिन मनाया जाता है. भारत समेत बहुत से देशों में फादर्स डे जून माह के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. जबकि  स्पेन और पुर्तगाल में इसे 8 अगस्त को मनाया जाता है. वहीं, थाईलैंड में फादर्स डे 5 दिसंबर को मनाया जाता है. 

फादर्स डे का इतिहास

माना जाता है कि फादर्स डे सबसे पहले पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट में 19 जून 1910 को मनाया गया था. कई महीने पहले 6 दिसम्बर 1907 को मोनोंगाह, पश्चिम वर्जीनिया में एक खान दुर्घटना में मारे गए 210 पिताओं के सम्मान में इस विशेष दिवस का आयोजन लग्रेस गोल्डन क्लेटन ने किया था.


वहीं इससे जुड़ी एक और कहानी के मुताबिक, फादर्स डे मनाने के पीछे की स्टोरी अमेरिकी गृहयुद्ध के दिग्गज विलियम जैक्सन स्मार्ट की बेटी सोनोरा से जुड़ी है. वॉशिंगटन के स्पोकेन में रहने वाली सोनोरा की मां की छठे बच्चे को जन्म देते समय मौत हो गई थी. सोनोरा ने अपने छोटे भाइयों को अपने पिता के साथ मिलकर पाला. सोनोरा के पिता जिस प्रकार सभी बच्चों की देखभाल करते थे, उसे देखते हुए सोनोरा अपने पिता को सम्मान देना चाहती थी. 

1909 में स्पोकाने के सेंट्रल मेथोडिस्ट एपिस्कोपल चर्च के बिशप की ओर से मदर्स डे पर दिए गए एक धर्मउपदेश को सुनने के बाद,सोनोरा को लगा कि पिताओं को भी सम्मान मिलना चाहिए. इसके लिए सोनोरा ने स्पोकेन मिनिस्टीरियल एलायंस से संपर्क किया और उनसे अपने पिता के जन्मदिन, 5 जून को दुनिया भर के पिताओं को सम्मानित करने के लिए फादर्स डे के रूप में मान्यता देने के लिए कहा.